राजस्थान में गत तीन वर्ष में शिशु मृत्यु दर लगातार हुई कम-Ashok Gehlot

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 11:45:42 AM
n the last three years, the infant mortality rate has decreased continuously in Rajasthan - Gehlot

जयपुर:  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारी सरकार द्बारा पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में किए गए सुधार से पिछले तीन साल में राज्य की शिशु मृत्यु दर लगातार कम हुई है। श्री गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में शिशु मृत्यु दर 41 थी जो अब 30.4 पर आ गई है। इसे और कम करने के लिए आगे भी हम प्रयास जारी रखेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2019 में कोटा के जेके लोन अस्पताल में नवजात बच्चों की दुखद मृत्यु पर मीडिया में काफी चर्चा हुई थी। हमारी सरकार ने तभी स्थिति बदलने का निश्चय किया और आज मुझे संतुष्टि है कि कोटा का जेके लोन अस्पताल एक मॉडल अस्पताल बन चुका है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से निरीक्षण पर आईं टीमों ने भी इस अस्पताल की प्रशंसा की है। वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2021 में इस अस्पताल में नवजात शिशु विभाग में 60 प्रतिशत एवं शिशु विभाग में 19 प्रतिशत अधिक मरीज भर्ती हुए। इसके बावजूद इन दोनों विभागों में मृत्यु दर में लगभग 66 प्रतिशत एवं 50 प्रतिशत कमी हुई है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.