National News : दो बजे तक के मुख्य समाचार

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Jun 2022 03:46:00 PM
National News : Headlines till 2 pm

योग दिवस कोविद
योग मानवता को भारत का उपहार, स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण: राष्ट्रपति कोविद
नयी दिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि योग मानवता को भारत का उपहार है और यह स्वास्थ्य एवं कुशलक्षेम के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जो तन, मन तथा आत्मा को संतुलित करता है।

 न्यायालय अग्निपथ केंद्र
अग्निपथ योजना के खिलाफ याचिकाएं : केंद्र ने उच्चतम न्यायालय में कैविएट दायर की
नयी दिल्ली, केंद्र ने उच्चतम न्यायालय में एक कैविएट दायर की है और 'अग्निपथ’ योजना के खिलाफ दायर याचिकाओं पर अदालत द्बारा कोई भी आदेश पारित किए जाने से पहले इस पर सुनवाई करने का आग्रह किया है।

 ईडी राहुल
राहुल पांचवें दिन ईडी कार्यालय पहुंचे, पूछताछ जारी
नयी दिल्ली, कांग्रेस  के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 'नेशनल हेराल्ड’ समाचार पत्र से जुड़े कथित धनशोधन के एक मामले में चार दिनों की पूछताछ के बाद मंगलवार को फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय में पेश हुए और जांच एजेंसी उनसे पूछताछ कर रही है।

 तृणमूल यशवंत
यशवंत सिन्हा ने तृणमूल छोड़ी, कहा कि यह वृहद विपक्षी एकता के लिए काम करने का समय है
नयी दिल्ली, तृणमूल कांग्रेस  के नेता यशवंत सिन्हा ने मंगलवार को पार्टी छोड़ने का ऐलान करते हुए कहा कि अब वह वृहद विपक्षी एकता के व्यापक राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए काम करेंगे।

 राष्ट्रपति चुनाव मंत्री नायडू
राष्ट्रपति चुनाव: संसदीय बोर्ड की बैठक से पहले शाह, राजनाथ, नड्डा मिले उपराष्ट्रपति नायडू से
नयी दिल्ली, राष्ट्रपति चुनाव के सिलसिले में मंगलवार को होने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक से पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिह ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की।

 योग दिवस दूसरी लीड मोदी
देशों को जोड़ने वाला योग समस्याओं का समाधानकर्ता भी बन सकता है: मोदी
मैसुरु (कर्नाटक), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां के ऐतिहासिक मैसुरु परिसर में हजारों लोगों के साथ योगाभ्यास किया और कहा कि योग जीवन शैली से लेकर जलवायु परिवर्तन और अंतरराष्ट्रीय संघर्षों तक के बारे में जागरूकता पैदा करता है और विश्व शांति का वातावरण निर्मित करता है।

 महाराष्ट्र शिवसेना लीड शिदे
शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिदे एकांतवास में, राउत बोले-एमवीए सरकार गिराने की साजिश सफल नहीं होगी
मुंबई, महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास आघाडी (एमवीए) को विधान परिषद चुनावों में छह में से एक सीट पर हार मिलने के एक दिन बाद पार्टी के एक नेता ने मंगलवार को कहा कि राज्य के मंत्री एवं शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिदे एकांतवास में चले गए हैं। हालांकि, पार्टी के सांसद संजय राउत ने कहा कि शिदे से संपर्क हो गया है।

 कश्मीर दूसरी लीड मुठभेड़
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और बारामूला जिलों में मुठभेड़, चार आतंकवादी ढेर
श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और बारामूला जिलों में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए। पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इनमें से एक आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद गुट का था।

 अमेरिका अवधेशानंद
भारत में आज एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनकी देश के संत समुदाय ने कामना की थी: हिदू आध्यात्मिक गुरु
वाशिगटन, हिदू आध्यात्मिक गुरु स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा कि भारत में आज एक ऐसे प्रधानमंत्री और एक ऐसी सरकार है, जिसकी देश के संत समुदाय ने लंबे समय से कामना की थी।

 पाक महिला भ्रूण
पाकिस्तान : गैर-प्रशिक्षित कर्मियों ने महिला का प्रसव कराते समय बच्चे का सिर काटा, जांच के आदेश
कराची, पाकिस्तान के सिध प्रांत के एक ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र में गंभीर चिकित्सकीय लापरवाही का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य केंद्र के गैर-प्रशिक्षित कर्मियों ने एक गर्भवती महिला का प्रसव कराते समय गर्भाशय में बच्चे का सिर काट दिया।

 सीबीआई बायोकॉन
बायोकॉन बायोलॉजिक्स से संबंधित रिश्वत मामले में संयुक्त औषधि नियंत्रक गिरफ्तार
नयी दिल्ली, सीबीआई ने संयुक्त औषधि नियंत्रक ईश्वर रेड्डी को बायोकॉन बायोलॉजिक्स की इंसुलिन दवा के परीक्षण को माफ करने के लिए कथित तौर पर चार लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया।

 सेबी म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड अंतरराष्ट्रीय शेयरों में निवेश फिर से शुरू कर सकते हैं: सेबी
नयी दिल्ली, पूंजी बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंडों को फिर से विदेशी शेयरों में निवेश करने की अनुमति दी है। यह निवेश उद्योग के लिए सात अरब अमेरिकी डॉलर की कुल अनिवार्य सीमा के भीतर किया जा सकेगा।

 खेल टेनिस विबलडन भारत
रामनाथन और भांबरी विबलडन क्वालीफाईंग के पहले दौर से बाहर
लंदन, भारत के रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी विबलडन टेनिस चैंपियनशिप के क्वालीफाईंग में पुरुष एकल के पहले दौर में हारकर बाहर हो गये। इस तरह से भारतीय खिलाड़ियों का ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के एकल के क्वालीफाईंग चरण में निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा।

 खेल वायरस लीड अश्विन
अश्विन कोविड-19 से संक्रमित, टीम के साथ नहीं जा पाये इंग्लैंड
बेंगलुरू, भारत के सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का कोविड-19 के लिये किया गया परीक्षण पॉजिटिव आया है जिसके कारण वह एक से पांच जुलाई के बीच एजबेस्टन में होने वाले टेस्ट मैच के लिये टीम के साथ इंग्लैंड नहीं जा पाये।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.