National News : दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Jun 2022 02:49:53 PM
National News :  The main news released till 2 pm are as follows

असम महाराष्ट्र दूसरी लीड विधायक
महाराष्ट्र के 4० विधायक गुवाहाटी में हैं : शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिदे
गुवाहाटी, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिदे ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र के 4० विधायक उनके साथ असम के गुवाहाटी आए हैं और वे सभी, पार्टी के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की 'हिदुत्व' विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 अफगानिस्तान दूसरी लीड भूकंप
अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप के कारण कम से कम 255 लोगों की मौत
काबुल, अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 255 लोगों की जान चली गई। देश की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी।

 महाराष्ट्र एमवीए विधानसभा राउत
महाराष्ट्र राजनीतिक संकट : संजय राउत ने विधानसभा भंग करने के संकेत दिए
मुंबई, शिवसेना सांसद संजय राउत ने बुधवार को संकेत कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्यपाल भगत सिह कोश्यारी से राज्य विधानसभा को भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं, क्योंकि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के लिए संकट बेहद गहरा गया है।

 विदेश मोदी जी7 जर्मनी
प्रधानमंत्री मोदी जी7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए 26-27 जून को जर्मनी जायेंगे
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के लिये 26-27 जून को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर शोल्स एल्माउ जायेंगे । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी ।

 ईडी राहुल कांग्रेस 
हम कह रहे हैं 'भारत जोड़ो’ लेकिन प्रधानमंत्री 'राहुल तोड़ो’, 'क ांग्रेस तोड़ो’ में लगे हैं: कांग्रेस 
नयी दिल्ली, कांग्रेस  ने 'नेशनल हेराल्ड’ समाचार पत्र से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की पांच दिनों की पूछताछ को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह 'भारत जोड़ो’ की बात कर रही है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह 'राहुल गांधी तोड़ो’, 'सोनिया गांधी तोड़ो’ और 'क ांग्रेस तोड़ो’ के षड़यंत्र में लगे हुए हैं।

 सीबीआई एनएसई
एनएसई को-लोकेशन मामले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार
नयी दिल्ली, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली स्थित ओपीजी सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक और प्रमोटर संजय गुप्ता को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) को-लोकेशन मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

 मुर्मू लीड सुरक्षा
राष्ट्रपति चुनाव में राजग की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को केंद्र ने 'जेड प्लस’ सुरक्षा मुहैया कराई
नयी दिल्ली, केंद्र ने राष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों से लैस 'जेड प्लस’ सुरक्षा प्रदान की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

 वायरस लीड मामले
देश में कोविड-19 के 12,249 नए मामले,13 और मरीजों की मौत
नयी दिल्ली, देश में एक दिन में कोविड-19 के 12,249 नए मामले सामने आने से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,31,645 हो गई, वहीं 13 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,24,9०3 हो गई है।

 न्यायालय स्वतंत्रता
अदालतों से व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मामलों में जल्द आदेश पारित करने की उम्मीद की जाती है: न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि अदालतों से उम्मीद की जाती है कि वे व्यक्तिगत स्वतंत्रता से संबंधित मामलों में महत्व के अनुसार जल्द से जल्द आदेश पारित करें।

 पाक आईएमएफ सौदा
छह अरब डॉलर की रुकी हुई सहायता को बहाल करने के लिए पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ करार किया
इस्लामाबाद, नकदी के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ एक समझौता किया है जिससे उसका रुका हुआ 6 अरब डॉलर का सहायता पैकेज बहाल हो जाएगा और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से वित्तपोषण का रास्ता भी खुल जाएगा। एक खबर में बुधवार को यह जानकारी दी गयी।

 अमेरिका भारत
अमेरिका भारत के साथ द्बिपक्षीय संबंधों को अहमियत देता है : व्हाइट हाउस
वाशिगटन, व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका का ''बेहद अहम’’ सामरिक साझेदार है और वाशिगटन नयी दिल्ली के साथ अपने द्बिपक्षीय संबंधों को अहमियत देता है।

 संयुक्त राष्ट्र भारत
हिसा के लिए उकसाना शांति, सहिष्णुता और सद्भाव की भावना के खिलाफ : भारत
संयुक्त राष्ट्र, भारत ने कहा है कि हिसा को बढ़ावा देना शांति, सहिष्णुता और सद्भाव की भावना के खिलाफ है तथा संवैधानिक दायरे के भीतर विचार एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का वैध प्रयोग लोकतंत्र को मजबूत करने तथा असहिष्णुता का मुकाबला करने में महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका निभाता है।

 संरा योग
योग सही मायने में सार्वर्भौमिक है : संरा के महासचिव एंतोनियो गुतारेस
संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने योग को सार्वभौमिक बताते हुए कहा कि आपदाओं और मतभेदों से घिरी दुनिया में ध्यान लगाने, संतुलन कायम करने, संयम रखने और अनुशासित रहने में मदद करने की वजह से योग अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज लोग एक दूसरे के साथ नए संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

 खेल शतरंज ओलंपियाड बालिका
शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले टूर्नामेंट के बालिका वर्ग में शीर्ष पर रही अपरा
नयी दिल्ली, गाजियाबाद की दूसरी कक्षा की छात्रा अपरा जायसवाल ने शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले ओपन रैपिड टूर्नामेंट 2०22 के अंडर- सात (बालिका वर्ग) में पहला स्थान हासिल किया।
 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.