अब शिक्षक नहीं करेंगे गैर शैक्षणिक कार्य, इलाहाबाद HC का आदेश जारी

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 11:45:15 AM
Non-academic work will no longer be done by teachers, Allahabad HC order issued

लखनऊ: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शिक्षकों द्वारा किए जा रहे गैर शैक्षणिक कार्यों पर बड़ा आदेश पारित किया है. इसमें कहा गया है कि शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य नहीं कराया जाएगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 का हवाला देते हुए एक आदेश जारी किया है। अदालत ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

कोर्ट ने संबंधित प्राधिकरण, राज्य के सभी डीएम और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी करने का निर्देश दिया है. शिक्षकों की ओर से अब तक कई गैर शैक्षणिक कार्य जैसे मध्याह्न भोजन का वितरण, भवनों और चारदीवारी का निर्माण, रंगाई, स्कूल खातों का संचालन, आधार कार्ड बनाने में सहायता आदि किए जा रहे थे, जो अब नहीं किए जाएंगे। . इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने निर्देश में कहा है कि शिक्षकों को केवल आपदा, जनगणना और आम चुनाव के दौरान ही नियोजित किया जा सकता है।


कोर्ट ने आदेश दिया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के तहत शिक्षकों की ड्यूटी गैर शैक्षणिक गतिविधियों पर नहीं थोपी जा सकती। इसके लिए अधिनियम के नियम 27 का उल्लेख किया गया था। कोर्ट ने सुनीता शर्मा व अन्य जनहित याचिका में पारित नियम 27 व आदेश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है.



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.