बाढ़ राहत पर नजर रखने के लिए खुद मैदान में उतरें अधिकारी : Chief Minister Yogi Adityanath

Samachar Jagat | Monday, 10 Oct 2022 11:05:50 AM
Officers should enter the field themselves to keep an eye on flood relief: Chief Minister Yogi Adityanath

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में पिछले कई दिनों से हो रही बेमौसम भारी बारिश से प्रभावित जिलों में अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी से राहत कार्य चलाने तथा किसी तरह की जनहानि और पशु हानि के पीड़ितों को तुरंत सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने बेमौसम अत्यधिक बारिश से प्रभावित जिलों में राहत कार्य तेज करने और जलभराव वाले क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों को खुद मैदान में उतरने का निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखने की हिदायत देते हुए यह भी कहा कि अधिकारी बाढ़ के कारण होने वाली किसी भी तरह की जनहानि और पशु हानि की सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचकर सहायता प्रदान करें। आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाए। साथ ही उनके रहने और भोजन की समुचित व्यवस्था करे।
उन्होंने राहत कार्यों के संचालन के लिए राजस्व, पुलिस, पंचायतीराज, ग्राम्य विकास, नगर विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशुपालन सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश भी दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जलभराव की स्थिति में प्रभावित इलाकों में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था के लिए आवश्यकतानुसार पम्प लगाकर जल जमाव की समस्या का समाधान किया जाए। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले कई दिनों से लगातार बेमौसम बारिश हो रही है जिससे जगह-जगह बाढ़ और जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राहत आयुक्त कार्यालय की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में इस वक्त 16 जिलों के 65० से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। सैलाब के कारण करीब पांच लाख 80 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.