कोरोना के बाद बढ़ा 'ओमाइक्रोन' का खतरा, इन 4 राज्यों में सामने आए 400 से ज्यादा मामले

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jan 2022 09:07:22 AM
'Omicron' raises threat after Corona, more than 400 cases reported in these 4 states

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ओमाइक्रोन वेरिएंट के मामले भी बढ़ रहे हैं. ओमाइक्रोन मामलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में भारत में अत्यधिक उत्परिवर्तित रूपों के 400 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ, ओमाइक्रोन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4,461 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि ओमाइक्रोन के मामले 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गए हैं। महाराष्ट्र में ओमाइक्रोन के सबसे अधिक 1,247 मामले सामने आए हैं, इसके बाद राजस्थान (645 मामले), दिल्ली (546 मामले), कर्नाटक (479 मामले) और केरल में 350 मामले हैं।

दूसरी ओर, देश भर में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित कुल मामलों में से 1,711 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। देश में फिलहाल ओमाइक्रोन के मामले बढ़कर 4,461 हो गए हैं। हालांकि ओमाइक्रोन को मौजूदा कोरोना वैक्सीन के लिए अधिक प्रतिरोधी माना जाता है, लेकिन यह हल्के संक्रमण का कारण बन रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को एक पत्र भेजकर कहा कि केवल पांच से 10 प्रतिशत सक्रिय मामलों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है।


 
हालांकि, उन्होंने कहा कि स्थिति आगे बढ़ रही है और विकसित हो रही है इसलिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता भी तेजी से बदल सकती है। भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी कि वे सक्रिय मामलों पर कुल डेटा की निगरानी करें, विशेष रूप से होम आइसोलेशन में, अस्पतालों में भर्ती, आईसीयू और वेंटिलेशन सपोर्ट। साथ ही ऑक्सीजन बेड के मामले पर भी नजर रखी जाए।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.