Panchayat Election : हरियाणा में पंचों, सरपंचों के चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आरंभ

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2022 11:21:07 AM
Panchayat Election : Polling begins in the first phase for the election of Panches, Sarpanches in Haryana

चंडीगढ़ : हरियाणा के नौ जिलों में पंचों और सरपंचों के चुनाव के लिए तीन चरणीय मतदान का पहला चरण बुधवार को शुरू हो गया। अधिकारियों ने बताया कि भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

बड़ी संख्या में मतदाता सुबह पंक्तियों में खड़े नजर आए और मतदान के शुरुआती दो घंटों में 7.5 प्रतिशत मतदान हुआ। आधिकारिक बयान के अनुसार, हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिह ने मंगलवार को कहा था कि इन नौ जिलों में 2,607 सरपंचों और 25,968 पंचों के चुनाव के लिए दो नवंबर को मतदान होगा। इन जिलों में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए पहले चरण का मतदान 30 अक्टूबर को हुआ था। सिह ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए पेयजल, बिजली और व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि नौ जिलों में 49 लाख से अधिक मतदाता हैं और 6,019 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में 6,220 ग्राम पंचायतों के 61,993 पंचों का चुनाव किया जाएगा और इनके सभी 6,220 सरपंच सीधे ग्रामीणों द्बारा चुने जाएंगे। सरपंच और पंचों के चुनाव के नतीजों की घोषणा प्रत्येक चरण के मतदान के अंत में की जाएगी, जबकि जिला परिषदों और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के नतीजों की घोषणा सभी तीन चरणों के बाद 27 नवंबर को की जाएगी।

दूसरे चरण के चुनाव में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान नौ नवंबर तथा सरपंचों और पंचों के लिए मतदान 12 नवंबर को होगा। दूसरे चरण में अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत में मतदान होगा। हिसार, पलवल, फरीदाबाद और फतेहाबाद में तीसरे एवं आखिरी चरण में मतदान होगा। इन जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 22 नवंबर, जबकि सरपंचों और पंचों के चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.