Bharat Ratna लता मंगेशकर की जीवनी प्रकाशित करेगा पेंगुइन

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Sep 2022 04:05:07 PM
Penguin to publish biography of Bharat Ratna Lata Mangeshkar

कोलकाता |  देश की सबसे प्रतिष्ठित गायिका और भारत रत्न से सम्मानित स्वर्गीय लता मंगेशकर के 93वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने 'लता: ए लाइफ इन म्यूजिक’ शीर्षक से उनकी जीवनी को प्रकाशित करने की घोषणा की है।
स्वर कोकिला लता जी की जीवनी मूल रूप से हिदी में लेखक-कवि यतींद्र मिश्रा ने लिखा है। इसे लेखक, अनुवादक और पुरस्कार विजेता इरा पांडे द्बारा अनुवादित किया गया है। कला के प्रति समर्पित और भारत की सबसे पसंदीदा गायक की जीवनी का विवरण करते हुए, पेंगुइन प्रकाशन की इस पुस्तक का विमोचन 2023 की शुरुआत में किया जाएगा।

लेखक यतींद्र मिश्रा ने कहा, ''लता दीदी एक वैश्विक और ख्याति प्राप्त कलाकार थीं। हिदी में प्यार और सम्मान प्राप्त पुस्तक को अंग्रेजी के पाठकों के लिए प्रकाशित करना वास्तव में एक सम्मान का विषय है।’’ अंग्रेजी संस्करण की अनुवादक इरा पांडे ने कहा, ''लताजी की आवाज़ की पवित्रता को लोगों के सामने लाते हुए यतींद्र मिश्रा की पुस्तक का अनुवाद करने के लिए मुझे चुनना उनकी विनम्रता और संगीत के प्रति मेरा समर्पण है तथा मेरे लिए यह एक चुनौती व खुशी दोनों ही है।’’

इस पुस्तक को मूल रूप से हिदी में लिखा गया है और हिदी संस्करण 'लता: सुर-गाथा’ को 64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए मामी पुरस्कार (2016-17) भी प्राप्त हो चुका है। इस पुस्तक को समर्थन देने वाले उत्कृष्ट लेखकों और सार्वजनिक हस्तियों में गुलजार, शुभा मुद्गल, कविता कृष्णमूर्ति और अन्य लोग भी शामिल हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.