श्रमिकों से संबंधी कार्यों के हर क्षेत्र में गत सरकार से अच्छा प्रदर्शन-जूली

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Feb 2020 05:30:57 PM
Performed well with the previous government in every field of labor related work

जयपुर। राजस्थान के श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि श्रमिकों के पंजीकरण, निस्तारण, लंबित सहित श्रमिकों से जुड़े हर क्षेत्र में गत सरकार से वर्तमान सरकार अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

श्री जूली ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि अब तक कुल 1274 लंबित प्रकरण हैं जिनमें लगभग सवा तीन सौ इस सरकार के तथा 950 प्रकरण गत सरकार के हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रकरणों के निस्तारण के लिए विभाग द्वारा कन्ट्रोल रुम बना रखा है। साथ ही एक ही साल में वर्तमान सरकार द्वारा पांच लाख 96 हजार से अधिक आवेदनों का निस्तारण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि विभागीय जांच में पता चला कि शुभशक्ति योजना में 35 प्रतिशत से अधिक आवेदनों में फर्जीवाड़ा हुआ है इसलिए इन मामलों के निस्तारण में विलम्ब हो रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग में इस समय 50 प्रतिशत से अधिक पद खाली हैं, इस कारण विभागीय अधिकारी पंचायत समिति पर पदस्थापित नहीं हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्राम स्तर पर केवल तीन प्रतिशत विकास अधिकारी ही प्रकरणों का निस्तारण कर रहे हैं, 97 प्रतिशत ने तो आवेदन भी नहीं देखा है। उन्होंने कहा कि गत सरकार द्वारा किसी भी व्यक्ति को योजनाओं की मुआवजा राशि देने से भ्रष्टाचार बढ़ा था लेकिन अब विभाग द्वारा लम्बित आवेदनों का निस्तारण वरीयता के आधार पर ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ पद्धति से किया जा रहा है।

श्री जूली ने बताया कि गत सरकार द्वारा श्रम पंजीयन वर्ष 2015-16 में 67 प्रतिशत, वर्ष 2016-17 में 69 प्रतिशत, वर्ष 2017-18 में 81 प्रतिशत तथा चुनावों के समय 75 प्रतिशत था, लेकिन हमारी सरकार द्वारा एक ही वर्ष में श्रम पंजीयन का प्रतिशत 93.19 रहा है। उन्होंने बताया कि योजनाओं में भुगतान की ²ष्टि से टोंक में वर्ष 2015-16 में 3.40 करोड़, वर्ष 2016-17 में 13.47 करोड़ , वर्ष 2017-18 में 9.79 करोड़ का भुगतान हुआ जबकि इस वर्ष 18.55 करोड़ रुपये का भुगतान श्रमिकों को किया गया। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि गत सरकार की तुलना में वर्तमान सरकार द्वारा श्रमिकों के पंजीकरण, योजनाओं के निस्तारण तथा विभागीय बजट संबंधी हर क्षेत्र में अंतर मिलेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.