Petrol Price Hike : पेट्रोल-डीजलों की कीमतों पर देश में हाहाकार, हमारे पड़ोसी देशों में आधी कीमतों पर मिल रहा है पेट्रोल, हांगकांग में एक लीटर पेट्रोल की कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

Samachar Jagat | Thursday, 18 Feb 2021 12:21:17 PM
Petrol Price Hike: The outcry in the country on the prices of petrol-diesel, petrol is being available at half the price in our neighboring countries, you will be surprised to hear the price of one liter petrol in Hong Kong.

इंटरनेट डेस्क। देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बुधवार को लगातार 9वां दिन था जब देश में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100 रु. के पार पहुंच चुका है। वहीं पीएम मोदी ने भी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर अपना पक्ष करते हुए कहा है कि मध्यम वर्ग पर आ रहे इस भार के पीछे पिछली सरकारों की गलत नीतियां रही हैं। खैर आपको बता दें कि पूरी दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल भारतीय रुपये के हिसाब से वेनेजुएला में 1.46 रुपये लीटर है तो सबसे महंगा हांगकांग में 172.66 रुपये लीटर है।

वहीं इसी बीच यदि हम अपने पड़ोसी देशों में पेट्रोल डीजल की कीमतों पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि इन देशों में हमारे यहां से पेट्रोल और डीजल सस्ता है। भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और चीन में पेट्रोल हमारे यहां से बेहद सस्ता है। राजस्थान में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गया है और अब कई शहरों में शतक के करीब पहुंच रहा है। पाकिस्तान में भारत से आधे रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। भूटान, नेपाल जैसे हमसे गरीब देशों में पेट्रोल-डीजल भारत के मुकाबले बेहद सस्ता है।

भारत व अन्य देशों में पेट्रोल की कीमतों पर एक नजर

देश          पेट्रोल के दाम

1. भारत           91.75    
2. पाकिस्तान    51.37  
3. भूटान           49.56    
4. श्रीलंका         61.37    
5. नेपाल           68.97    
6. चीन             74.74    
7. हांगकांग       174.37    



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.