PM Modi : मोदी आज बेंगलुरु में करेंगे 'सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 09:31:45 AM
PM Modi : Modi to inaugurate 'SemiconIndia Summit 2022' in Bengaluru today

नई  दिल्ली|  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बेंगलुरु में तीन दिवसीय 'सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि इस सम्मेलन की परिकल्पना भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर हब बनाने और यहां चिप डिजाइन एवं विनिर्माण हेतु अनुकूल परिवेश बनाने की महत्वाकांक्षा को पूरा करने को लेकर की गयी है। उद्योग संघों, अनुसंधान संगठनों, शिक्षा और उद्योग जगत के जाने-माने दिग्गज इस सम्मेलन के दौरान इस क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों, चुनौतियों और अभिनव समाधानों को स्पष्ट करेंगे, जिससे भारत में सेमीकंडक्टर परिवेश के विकास में तेजी लाने में काफी मदद मिलेगी।

श्री मोदी ने  ट्वीट कर कहा, 29 अप्रैल को पूर्वाह्न लगभग 11 बजे सेमीकॉनइंडिया 2022 में अपनी टिप्पणी साझा कर रहा हूँ, जो सेमीकंडक्टर्स की दुनिया के स्टार्टअप्स सहित विभिन्न हितधारकों को एक साथ लाता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें भारत तेजी से प्रगति कर रहा है। मंत्रालय ने बताया कि इस सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर की देखरेख में किया जा रहा है। इस सम्मेलन के दौरान चर्चाएं नीति, प्रतिभा और सरकार की भूमिका तथा इस क्षेत्र के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के प्रयासों पर केंद्रित होंगी।

मंत्रालय के मुताबिक यह सम्मेलन 'भारत सेमीकंडक्टर मिशन’ को साकार करने और भारत की आकांक्षाओं से पूरी दुनिया को अवगत कराने की दिशा में पहला कदम है। यह सम्मेलन वर्तमान क्षमताओं, प्रौद्योगिकी संबंधी रुझानों, अनुसंधान एवं विकास में निवेश, भारत में वर्तमान तथा भावी बाजार अवसरों और वैश्विक स्तर पर उत्पन्न हो सकने वाली अपार संभावनाओं और प्रभाव को दर्शाने में मदद करेगा। सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2022 के लिए गठित संचालन समिति में अनेक स्टार्टअप्स, शिक्षाविद और इस उद्योग की वैश्विक हस्तियां शामिल हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.