'नई शिक्षा नीति' के पूरे होने के एक साल बाद आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 10:57:45 AM
PM Modi to address the nation today, a year after completion of 'New Education Policy'

नई दिल्ली: राष्ट्रीय शिक्षा नीति को केंद्रीय कैबिनेट की हरी झंडी के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पीएम मोदी गुरुवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को दी। उन्होंने ट्वीट किया, "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अध्ययन परिदृश्य को बदलने, शिक्षा को समग्र बनाने और आत्मनिर्भर भारत के लिए एक मजबूत आधार बनाने के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। पीएम नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को राष्ट्र को संबोधित करेंगे।" राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इस सुधार का वर्ष।''

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी इस अवधि के दौरान नीति के कार्यान्वयन में अब तक की प्रगति के साथ-साथ आगामी परियोजनाओं के लिए रोडमैप पर बात कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले साल 29 जुलाई को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को मंजूरी दी थी। नीति शिक्षा तक पहुंच, समानता, गुणवत्ता, सामर्थ्य और जिम्मेदारी जैसे मुद्दों पर केंद्रित है। नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से देश की जीडीपी के 6 फीसदी के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है. नई शिक्षा नीति के तहत 'मानव संसाधन विकास मंत्रालय' का नाम बदलकर 'शिक्षा मंत्रालय' करने की भी मंजूरी दी गई है।


इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि उनका ध्यान नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के उद्देश्यों को समयबद्ध तरीके से हासिल करने पर होगा। शिक्षा मंत्री ने तीन नवनियुक्त शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सुभाष सरकार और राजकुमार रंजन सिंह के साथ एनईपी के कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा की। मंत्रियों ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) जैसे स्वायत्त संस्थानों के प्रमुखों के साथ भी बातचीत की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.