आज ब्रिक्स सम्मेलन का निर्देशन करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' पर कर सकते हैं चर्चा

Samachar Jagat | Thursday, 09 Sep 2021 10:00:21 AM
PM Modi to direct BRICS conference today, may discuss 'Afghan crisis'

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को 5 देशों के समूह ब्रिक्स के वार्षिक शिखर सम्मेलन का निर्देशन करेंगे. ऑनलाइन होने वाली इस बैठक में अफगानिस्तान की स्थिति पर प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी शामिल होंगे। ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देश शामिल हैं, जो वैश्विक आबादी का 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार का 16 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।


 
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "2021 में ब्रिक्स के भारत की अध्यक्षता में, पीएम मोदी 9 सितंबर को डिजिटल प्रारूप में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।" यह दूसरी बार है जब पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने इससे पहले 2016 में गोवा सम्मेलन का नेतृत्व किया था। इस साल ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ है। इस बार शिखर सम्मेलन का विषय है: 'ब्रिक्स @ 15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग।'



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.