आज PM मोदी करेंगे देश के पहले ‘एयरपोर्ट’ जैसे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

Samachar Jagat | Friday, 16 Jul 2021 11:25:11 AM
PM Modi to inaugurate country's first redeveloped railway station today

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के गांधीनगर में नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने वाले हैं. दरअसल, यह देश का पहला विकसित रेलवे स्टेशन होगा और यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी. मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गांधीनगर में नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. कहा जाता है कि वह स्टेशन की इमारत के ऊपर बने एक लग्जरी 5 सितारा होटल का उद्घाटन भी कर रहे हैं। दरअसल, गुजरात सरकार के अधिकारियों ने पिछले गुरुवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की पूरी जानकारी दी है.

आपको बता दें कि नए रेलवे स्टेशन भवन के ऊपर बना 5 सितारा होटल 250 फीट ऊंचा है। यह होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है और इसमें 318 कमरे हैं। आपको यह भी बता दें कि इसे एक करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। 790 करोड़। लग्जरी होटल गांधीनगर के महात्मा मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों की सेवा करेगा। वास्तव में महात्मा मंदिर एक कन्वेंशन सेंटर है जो इस रेलवे स्टेशन के ठीक सामने है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन में न केवल 5 सितारा होटल होगा बल्कि आने वाले वर्षों में यह एक प्रमुख आर्थिक क्षेत्र भी होगा.


स्टेशन को विकसित करने वाली कंपनी गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक एसएस राठौर कहते हैं, "स्टेशन के साथ 7,600 वर्ग मीटर का एक क्षेत्र छोड़ा गया है जहां भविष्य में मॉल, फूड कोर्ट और मल्टीप्लेक्स विकसित किए जाएंगे। पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के आधार पर चलाया जाएगा।'' उन्होंने यह भी कहा, "गांधीनगर के नए स्टेशन में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं हैं। इसमें दो एस्केलेटर, तीन लिफ्ट और प्लेटफार्मों को जोड़ने वाले दो भूमिगत सबवे हैं। यह स्टेशन विकलांगों के अनुकूल है। पर्याप्त रैंप, विशेष टिकट काउंटर, लिफ्ट, अलग पार्किंग स्थान, आदि।''



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.