PM Modi to launch 5G services in India today: सबसे महत्वपूर्ण बातें जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Samachar Jagat | Saturday, 01 Oct 2022 11:52:53 AM
PM Modi to launch 5G services in India today: Read full news to know the most important things

कुछ ही घंटों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर भारत की लंबे समय से प्रतीक्षित 5G सेवाओं का उद्घाटन करेंगे और छठी वार्षिक भारतीय मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत करेंगे। कई शहरों में 5G लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री सेवा अंततः अगले कई वर्षों में पूरे देश में शुरू हो जाएगी।

"प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5G सेवाओं का शुभारंभ करेंगे और 1-4 अक्टूबर 2022 तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे।"

अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा से नई आर्थिक संभावनाओं, सामाजिक लाभों को सामने लाने और देश के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में कार्य करने की उम्मीद है। 2035 तक 5G के प्रभावों की कुल लागत 450 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

यह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार भारत के लिए तकनीकी परिदृश्य को बदलने की उम्मीद है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है इस प्रकार प्रौद्योगिकी पर इसका प्रभाव महत्वपूर्ण होने का अनुमान है।

नीचे भारत के 5G नेटवर्क के बारे में शीर्ष 6 तथ्य दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

  •   5G द्वारा दी जाने वाली गति 4G द्वारा दी जाने वाली गति की तुलना में कई गुना तेज होगी। यह अरबों जुड़े उपकरणों के लिए तुरंत डेटा का आदान-प्रदान करना भी संभव बनाएगा।
  •     यह आशा की जाती है कि तेज इंटरनेट की बढ़ी हुई पहुंच छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के नए विचारों को प्रोत्साहित करेगी। जिससे  'Digital India' लक्ष्य को साकार करने में मदद मिलेगी।
  •     ई-स्वास्थ्य, मोबाइल क्लाउड गेमिंग, लिंक्ड व्हीकल, इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभवों के समाधान 5G द्वारा संभव किए जाने की उम्मीद है।
  •     रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, गौतम अडानी की कंपनी और वोडाफोन आइडिया सभी ने 5जी नीलामी में कुल 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई।
  • 5G तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए, DoT ने IIT, IISc बेंगलुरु और SAMEER के साथ मिलकर एक टेस्टबेड स्थापित किया।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.