Prime Minister मोदी आज पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 10:34:58 AM
PM Modi will inaugurate the National Conference of Environment Ministers today

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज गुजरात के एकता नगर में राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुबह करीब साढ़े 10 बजे सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ के अनुसार, सहकारी संघवाद की भावना को आगे बढ़ाते हुए बहुआयामी दृष्टिकोण के माध्यम से प्लास्टिक प्रदूषण का उन्मूलन व लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरन्मेंट (लाइफ) को ध्यान में रखते हुए जलवायु परिवर्तन की चुनौती का प्रभावी मुकाबला करने की राज्यों की कार्य योजनाओं जैसे मुद्दों पर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच और अधिक तालमेल बनाने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन 23 और 24 सितंबर को किया जा रहा है।

बयान के अनुसार, सम्मेलन में अवक्रमित भूमि की बहाली और वन्यजीव संरक्षण पर विशेष जोर देने के साथ ही वन क्षेत्र बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस दो दिवसीय सम्मेलन में छह विषयगत सत्र होंगे। इनमें लाइफ, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां, पर्यावरण परियोजनाओं के लिए एकल खिड़की निकासी सुविधा से जुड़ी परिवेश योजना, वन प्रबंधन, प्रदूषण नियंत्रण व रोकथाम, वन्यजीव प्रबंधन और प्लास्टिक और कचरा प्रबंधन जैसे विषयों को शामिल किया गया है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.