Prime Minister 18 राज्यों में फैले 91 एफएम ट्रांसमीटर्स का उद्घाटन करेंगे।

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2023 03:21:34 PM
PM to inaugurate 91 FM transmitters spread across 18 states.

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 91 एफएम ट्रांसमीटर्स का उद्घाटन करेंगे, जो सीमावर्ती क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों में एफएम रेडियो संपर्क को बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बताया कि आकांक्षी जिले और सीमावर्ती क्षेत्र इस प्रयास के केंद्र में हैं। पीएमओ के मुताबिक, इस प्रयास से रेडियो सेवाएं अतिरिक्त दो करोड़ लोगों तक पहुंचेंगी, जिनके पास अब तक इस माध्यम की पहुंच नहीं थी। इससे लगभग 35,000 वर्ग किमी क्षेत्र में कवरेज और बढ़ जाएगा। यह विस्तार प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात की 100वीं कड़ी से दो दिन पहले किया गया है।

बयान के मुताबिक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख और अंडमान और निकोबार द्बीप समूह के कुल 84 जिलों में 100 वाट के 91 नए एफएम ट्रांसमीटर स्थापित किए गए हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ''प्रधानमंत्री जनता तक पहुंचने में रेडियो की महत्वपूर्ण भूमिका में दृढ़ विश्वास रखते हैं।’’

इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने 'मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी ताकि इस माध्यम की अनूठी ताकत का इस्तेमाल कर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा जा सके। कार्यक्रम की 100वीं कड़ी रविवार को प्रसारित होने वाली है। 

फोटो क्रेडिट:Amrit Vichar



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.