PM देवघर हवाई अड्डे समेत 16,835 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jul 2022 01:06:12 PM
PM to inaugurate and lay foundation stones of 16,835 crore projects including Deoghar airport

देवघर |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारी सुरक्षा के बीच मंगलवार को यहां नवनिर्मित देवघर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की यहां स्थित कुछ सुविधाओं समेत कुल मिलाकर 16,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले देवघर में 401 करोड़ रुपये की लागत से 657 एकड़ भूमि में बने देवघर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस हवाई अड्डे का शिलान्यास 25 मई, 2018 को किया था। आज से ही इंडिगो विमानन कंपनी ने कोलकाता-देवघर हवाई सेवा भी प्रारंभ करने की घोषणा की है जिससे 14 जुलाई से प्रारंभ हो रहे पवित्र श्रावण मास से ठीक पहले देवघर का पवित्र बाबा धाम पूरी दुनिया से हवाई मार्ग से जुड़ जायेगा।

प्रधानमंत्री देवघर में 11.5 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे और 12 ज्योतिîलगों में से एक बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा भी करेंगे। प्रधानमंत्री ने सोमवार को इस सिलसिले में ट्वीट कर कहा, ''पवित्र श्रावण मास के शुरू होने से ठीक पहले पावन नगरी देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन का सौभाग्य प्राप्त होगा। 12 जुलाई को यहां हवाईअड्डे के उद्घाटन का भी सुअवसर मिलेगा। इससे श्रद्धालुओं के लिए बाबाधाम की यात्रा और आसान होगी, साथ ही झारखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।’’

हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री एम्स, देवघर के नवनिर्मित ऑपरेशन थियेटर, 250 बिस्तरों के इन पेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी) समेत अनेक अन्य सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री राज्य में हजारों करोड़ रुपये की विभिन्न सड़क, रेल, विद्युत, पर्यटन एवं देवघर मंदिर से जुड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री हजारों करोड़ की जिन सड़कों और आधारभूत संरचनाओं का आज शिलान्यास करेंगे उनमें रांची में कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक रातू रोड ऐलीवेटेड कॉरीडोर भी शामिल है। इसके अलावा प्रधानमंत्री दस हजार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे जिनमें गोरहर-बरवाअड्डा (छह लेन), राजगंज-चास-पश्चिम बंगाल सीमा सड़क के चौड़ीकरण की योजना, हजारीबाग-पड़वा, मिर्ज़ापुर-फरक्का सड़क योजना भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री गेल की जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना के बोकारो-अंगुल कार्य का शिलान्यास करेंगे।
उनके दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं व नेताओं में खासा उत्साह है। गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने प्रधानमंत्री के रोड शो को ''ऐतिहासिक कार्यक्रम’’ बताया है। उन्होंने बताया कि सोमवार की शाम प्रधानमंत्री के स्वागत में देवघर के नागरिकों ने पूरे शहर में एक लाख, एक हजार दीपक प्रज्ज्वलित किये। देवघर के विभिन्न इलाकों में प्रधानमंत्री के स्वागत में पोस्टर व बैनर लगाए गए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, रोड शो में लाखों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है जिसे देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि रोड शो की निगरानी के लिये ड्रोन की तैनाती की गई है। देवघर के उपायुक्त मजूनाथ भजंत्री ने श्रद्धालुओं से अनुरोध किया कि वे बैद्यनाथ धाम के दर्शन करने के लिए अपराह्न साढ़े तीन बजे के बाद ही आएं ताकि सुरक्षा व्यवस्था के कारण उन्हें असुविधा न हो। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर यहां सुरक्षा प्रबन्धों का रविवार को ही जायजा लिया था। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.