प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को लोक प्रशासन विशिष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 11:28:46 AM
PM to present Public Administration Excellence Award on Thursday

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें सिविल सेवा दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को लोक प्रशासन विशिष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी सिविल सेवा अधिकारियों को संबोधित भी करेंगे।


पीएमओ ने कहा कि चिन्हित प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों और नवाचारों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जिलों व कार्यान्वयन इकाइयों और अन्य केंद्रीय या राज्य संगठनों को प्रधानमंत्री लोक प्रशासन विशिष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे। आम नागरिक के कल्याण के लिए जिलों, केंद्र और राज्य सरकारों के संगठनों द्बारा किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को मान्यता देने के लिए लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार स्थापित किए गए हैं।


सिविल सेवा दिवस 2022 पर प्रदान किए जाने वाले पुरस्कारों के लिए कुछ प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को चिन्हित किया गया है। इनमें 'जन भागीदारी’ या पोषण अभियान में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना, खेलो इंडिया योजना के माध्यम से खेल और कल्याण में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना, पीएम स्वनिधि योजना में डिजिटल भुगतान और सुशासन, एक जिला, एक उत्पाद योजना के माध्यम से समग्र विकास, मानव हस्तक्षेप के बिना सेवाओं का निर्बाध, संपूर्ण वितरण और नवाचार शामिल है।


इस वर्ष पांच चिन्हित प्राथमिकता कार्यक्रमों के लिए 10 पुरस्कार दिए जाएंगे, जबकि 6 पुरस्कार केंद्र, राज्य सरकार और जिलों के संगठनों को नवाचारों के लिए दिए जाएंगे। सरकार हर साल 21 अप्रैल को 'सिविल सेवा दिवस' के रूप में मनाती है, ताकि लोकसेवक नागरिकों के लिए खुद को फिर से समर्पित कर सकें और सार्वजनिक सेवा एवं कार्य में उत्कृष्टता के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को नवीनीकृत कर सकें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.