PM उप्र में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

Samachar Jagat | Friday, 20 Nov 2020 08:46:02 PM
PM to will lay foundation stone for rural drinking water supply projects in UP

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर और सोनभद्र जिलों में रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि मोदी कार्यक्रम के दौरान ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से 2,995 गांवों के सभी ग्रामीण परिवारों में घरेलू नल जल कनेक्शन उपलब्ध होंगे और इन जिलों की लगभग 42 लाख आबादी को लाभ होगा। इन सभी गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियों का गठन किया गया है, और उनके पास संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी होगी।

परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपये है। परियोजनाओं को 24 महीनों में पूरा करने की योजना है। ये परियोजनाएं पिछले साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री द्बारा घोषित 'जल जीवन मिशन’ का हिस्सा हैं। इस योजना के तहत देश के हर गांव के हर घर में 2०24 तक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

पीएमओ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद पिछले 15 महीनों में 2.63 करोड़ घरों में नल जल कनेक्शन दिये गये हैं और वर्तमान में लगभग 5.86 करोड़ (3०.67 प्रतिशत) ग्रामीण घरों में नल जल कनेक्शन है। (एजेंसी)  



 
loading...




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.