Corona की तीसरी लहर की तैयारी शुरू, बच्चों के लिए जारी किए गए ये खास दिशा-निर्देश

Samachar Jagat | Friday, 18 Jun 2021 08:54:31 AM
Preparations begins for the third wave of corona, these special guidelines issued for children

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए हर स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने बच्चों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें समय रहते बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ज्यादा जोर दिया गया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. एस. राजगोपाल ने एक मीडिया पोर्टल से एक्सक्लूसिव बात करते हुए कहा कि हालांकि बच्चों में कोरोना कम आम है, लेकिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक विशेष किट तैयार की गई है।

आयुष 64 का उपयोग:-
डॉ. एस. राजगोपाल ने बताया कि दिशा-निर्देशों के अनुसार बच्चों को उम्र के अनुसार वर्गीकृत किया गया है, 10 से 15, 5 से 10 और पांच साल तक के बच्चों को उम्र के अनुसार किसी भी दवा की खुराक देने को कहा गया है. बुखार होने पर आयुष 64 को प्रयोग करने को कहा गया है।


आयुर्वेद व्यवहार प्रोटोकॉल:-
डॉ. राजगोपाल ने कहा कि वयस्कों की तरह बच्चों को भी आयुर्वेद व्यवहार प्रोटोकॉल अपनाने के लिए कहा गया है। इसके तहत बच्चों के माता-पिता को आयुर्वेदिक दवाओं का विशेष उपयोग करने को कहा गया है। वहीं, बच्चों को गुनगुने पानी से गरारे करने की सलाह दी गई है।

बच्चों पर रखें विशेष ध्यान:-
डॉ. राजगोपाल ने कहा कि आयुष मंत्रालय की गाइडलाइंस में भी बच्चों के व्यवहार को ध्यान में रखने को कहा गया है. बच्चों में बुखार ही एकमात्र आधार नहीं है। बच्चों की गतिविधि अचानक थोड़ी कम होने पर भी डॉक्टरों को सुझाव लेने को कहा गया है।

आणविक तेल का उपयोग:-
ये दिशानिर्देश आणविक तेल (सरसों के तेल) का उपयोग करना अनिवार्य बनाते हैं। दावा है कि यह तेल कोरोना शेल की तरह काम करता है। वायरस के संक्रमण को नासिका मार्ग में प्रवेश करने से रोकता है। बच्चों को इस तेल का रोजाना इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।

बच्चे अकेले न रहें:-
आम तौर पर कोरोना संक्रमण की स्थिति में मरीजों को आइसोलेशन में भेजा जाता है। ऐसे में अगर बच्चों को आइसोलेट किया जाता है तो उन पर बहुत ही विपरीत मानसिक प्रभाव पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बच्चों का खास ख्याल रखने को कहा गया है. इसके लिए अभिभावकों को अलग से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.