President कोविद जमैका के प्रधानमंत्री से मिले, द्बिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

Samachar Jagat | Tuesday, 17 May 2022 12:19:34 PM
President Kovid meets Jamaican Prime Minister, discusses increasing bilateral cooperation

किग्सटन : राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की और कैरेबियाई द्बीप राष्ट्र के साथ व्यापार एवं निवेश, रेलवे एवं परिवहन सेवाओं, स्वास्थ्य तथा खेल के क्षेत्र में द्बिपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा की। राष्ट्रपति कोविद अपनी पत्नी सविता कोविद के साथ रविवार रात जमैका की राजधानी किग्सटन पहुंचे थे। कैरेबियाई देश में किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है। राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, '' राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश, रेलवे एवं परिवहन सेवाओं, स्वास्थ्य तथा खेल के क्षेत्र में द्बिपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा की।’’

दोनों देशों ने भारत में जमैका के विदेश सेवा अधिकारियों के वास्ते अकादमिक एवं प्रशिक्षण संबंधी आदान प्रदान के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, '' भारत और जमैका ने 'सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस’ (एसएसआईएफएस) तथा विदेश मंत्रालय और 'फॉरेन ट्रेड ऑफ जमैका’ के बीच सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत जमैका के विदेश सेवा के अधिकारियों को एसएसआईएफएस में अकादमिक सुविधा तथा प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा।’’ कार्यालय ने बताया कि दिन में जमैका के विपक्ष के नेता मार्क गोल्डिंग भी राष्ट्रपति कोविद से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि कोविद ने संविधान निमा्रता डॉ. बी आर आंबेडकर के सम्मान में किग्स्टन शहर में 'डॉ. आंबेडकर एवेन्यू’ का उद्घाटन किया। उन्होंने किग्स्टन में 'भारत-जमैका फ्रेंडशिप गार्डन’ का भी उद्घाटन किया और 'होप बॉटनिकल गार्डन’ में चंदन का पौधा लगाया।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविद दो देशों की यात्रा के पहले चरण में जमैका पहुंचे हैं और यहां 18 मई तक रुकेंगे। इसके बाद वह सेंट विसेंट और ग्रेनेडाइंस जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति कोविद जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 6०वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति जमैका पहुंचे हैं। राष्ट्रपति के आगमन पर उन्हें 'गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया था।

प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने कहा कि वह कोविद और उनकी पत्नी का जमैका में गर्मजोशी से स्वागत कर बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ''किसी भारतीय राष्ट्रपति की जमैका की यह पहली यात्रा है। महामहिम माननीय रामनाथ कोविद, जमैका में आपका स्वागत है।’’ मंत्रालय ने कहा कि जमैका और भारत के मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। जमैका भी गिरमिटिया देशों में से एक है, जहां करीब 70,000 भारतीय प्रवासी रहते हैं। ये लोग दोनों देशों के बीच एक सेतु की तरह हैं। मंत्रालय ने कहा, ''भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60 वीं वर्षगांठ के मौके पर यह यात्रा हो रही है। इसके अलावा, भारत और जमैका क्रमश: अपनी स्वतंत्रता की 75वीं और 6०वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।’’ 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.