प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप के तीन देशों की यात्रा के बाद स्वदेश रवाना

Samachar Jagat | Thursday, 05 May 2022 09:21:04 AM
Prime Minister Narendra Modi leaves for home after his three-nation tour of Europe

पेरिस।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप के तीन देशों की यात्रा पूरी करने के बाद बृहस्पतिवार को स्वदेश रवाना हो गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिदम बागची ने एक ट्वीट करके यह जानकारी दी, साथ ही उन्होंने यहां से रवाना होने के लिए विमान में सवार होने से ठीक पहले हाथ हिला कर अभिवादन करते हुए मोदी की एक तस्वीर भी साझा की।


प्रवक्ता ने ट्वीट किया,'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन देशों की तीन दिन की यात्रा बेहद सार्थक रही। इस यात्रा से व्यापार एवं निवेश संबंध आगे बढ़े, नयी हरित साझेदारियां बनीं, नवोन्मेष तथा कौशल विकास के लिए सहयोग को बढ़ावा मिला साथ ही यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग को और प्रगाढ़ करने का मौका मिला।’’


इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि उनकी फ्रांस की यात्रा ''बेहद सार्थक’’ रही। उन्होंने ट्वीट किया, '' फ्रांस की मेरी यात्रा संक्षिप्त कितु बेहद सार्थक रही। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और मुझे विभिन्न विषयों पर बातचीत का मौका मिला। मैं गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए उनका और फ्रांस की सरकार का आभार व्यक्त करता हूं।’’
मोदी यूरोप के तीन देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव पर डेनमार्क से पेरिस आये थे। प्रधानमंत्री ने बुधवार को यहां मैक्रों से मुलाकात की और द्बिपक्षीय तथा आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।


दोनों नेताओं की प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होने से पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस में मोदी और मैक्रों ने अकेले बातचीत भी की थी। मोदी की यह यात्रा यूक्रेन संकट के बीच और ऐसे वक्त में हो रही है, जब रूस के खिलाफ यूरोप लगभग एकजुट है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.