Prime Minister Narendra Modi ने नेपाल के लुम्बिनी में माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना की

Samachar Jagat | Monday, 16 May 2022 12:05:36 PM
Prime Minister Narendra Modi  offers prayers at Maya Devi Temple in Lumbini, Nepal

लुम्बिनी, (नेपाल) :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर यहां स्थित माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी में स्थित इस ऐतिहासिक मंदिर के दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा भी थे। भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ''लुम्बिनी में पावन माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना के साथ ही नेपाल दौरे की शुरुआत।'' नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, ''बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर दोनों प्रधानमंत्रियों ने गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी में माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की।’’

लुम्बिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री देउबा ने खुद मोदी का स्वागत किया। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ''लुम्बिनी में गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को धन्यवाद देता हूं।’’ इससे पहले, प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में बताया, ''नेपाल पहुंच गया। बुद्ध पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नेपाल के शानदार लोगों के बीच आकर खुशी महसूस कर रहा हूं। लुम्बिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने को उत्सुक हूं।’’
प्रधानमंत्री मोदी, देउबा के निमंत्रण पर नेपाल पहुंचे हैं। वह एक दिवसीय यात्रा पर लुम्बिनी आए हैं। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है।

मोदी बुद्ध जयंती पर यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसका आयोजन लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट ने नेपाल सरकार के सहयोग से किया है।
मोदी लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र के निर्माण के शिलान्‍यास समारोह में भी शामिल होंगे। अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र का निर्माण वैश्विक अपील पर भारत स्थित अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्बारा लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट के सहयोग से किया जा रहा है। नेपाल के तराई मैदानी इलाके में स्थित लुम्बिनी बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुम्बिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शाम चार बजे कुशीनगर लौट आएंगे। वह महापरिनिर्वाण स्तूप जाएंगे जहां वह दर्शन और पूजा करेंगे। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.