स्वरूप लेने लगा है डब्ल्यूएचओ जीसीटीएम सेंटर,प्रधानमंत्री मोदी करेंगे भूमि पूजन

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Apr 2022 08:31:54 AM
Proud / World's first GTMC PM Modi to pay homage, 180 countries to benefit from traditional medicine

वैश्विक मंच पर चमकेगा आयुर्वेदनगरी जामनगर, मॉरीशस के पीएम समेत डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक देंगे पीएम मोदी विशेष उपस्थिति

विश्व पटल पर चमकेगा आयुर्वेदनगरी जामनगर
WHO के ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर का होगा उद्घाटन
पीएम मोदी के हाथों आज होगा भूमि पूजन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जामनगर के दौरे पर हैं. वह जामनगर में डब्ल्यूएचओ के ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी आज करेंगे भूमि पूजन. केंद्र को केंद्र सरकार और डब्ल्यूएचओ के सहयोग से चलाया जाएगा। 250 करोड़ की लागत से 35 एकड़ जमीन पर सेंटर बनाया जाएगा। यह केंद्र पारंपरिक आधार पर आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण करने वाला दुनिया का पहला केंद्र होगा। पारंपरिक चिकित्सा के अनुसंधान से 180 देशों को लाभ होगा।केंद्र का काम वर्ष 2024 तक पूरा करने की योजना है।

WHO के महानिदेशक होंगे मौजूद

ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन को बंद करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए दो विशेष गुंबदों को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। खत मुहूर्त कार्यक्रम में करीब 2 हजार लोग शामिल होंगे। कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस भी मौजूद रहेंगे। मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगनाथ भी मौजूद रहेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और केंद्रीय आयुष मंत्री सरवन सोनोवाल भी मौजूद रहेंगे।

केंद्र को 2020 में बनाने की घोषणा की गई थी

यह ध्यान देने योग्य है कि हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन शुरू करने का निर्णय लिया गया। 2020 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना की घोषणा की। जामनगर में शुरू किया गया यह केंद्र पारंपरिक आधार पर आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण करने वाला दुनिया का पहला केंद्र होगा।

जामनगर में बनेगी पारंपरिक दवाएं

इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार के बीच एक समझौता हुआ है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जामनगर में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के उद्घाटन और अन्य पहलों से भारत को पारंपरिक दवाओं के विकास में मदद मिलेगी।

लोगों को मिलेगी पारंपरिक दवाएं

जामनगर में स्थापित किया जाने वाला ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर पारंपरिक दवाओं के निर्माण और लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने वाला दुनिया में अपनी तरह का पहला होगा।

दुनिया का पहला पारंपरिक चिकित्सा केंद्र होगा

WHO द्वारा 2020 में भारत में दुनिया के पहले WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना की घोषणा की गई थी। केंद्र सरकार ने इस बार आयुष मंत्रालय को 3050 करोड़ रुपए दिए हैं। यह दुनिया का पहला और एकमात्र डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन, खासकर आयुर्वेद होगा। इसका सीधा असर देश में पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के साथ-साथ इसमें निवेश पर भी देखने को मिलेगा। यह न केवल आयुर्वेद को एक अच्छा चिकित्सा विकल्प बनाएगा, बल्कि वैश्विक चिकित्सा क्षेत्र में भारत को अपनी एक विशेष पहचान भी बनाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जामनगर में

 

जामनगर में चार घंटे बिताएंगे पीएम मोदी
1:15 वायु सेना में आगमन
1:30 एयरफोर्स गेट से महाकाली सर्किल तक संभावित रोड शो,
1:40 पायलट बंगले में जामनगर राजवी जाम शत्रुशेलीजी का विशेष दौरा करेंगे
दोपहर 2:25 बजे जामनगर सर्किट हाउस पहुंचेंगे।
दोपहर 3:00 बजे सर्किट हाउस से निकलकर कार्यक्रम गोरधनपार पहुंचकर भोजन करेंगे
3:30 आयुर्वेदिक अनुसंधान केंद्र देंगे श्रद्धांजलि, कार्यक्रम की शुरुआत
शाम पांच बजे गोर्धन से लौटा काफिला
शाम 5 बजकर 20 मिनट पर पीएम का काफिला एयरपोर्ट पहुंचेगा.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.