Rajasthan : Bird Flu से यहां फिर मचा हड़कंप, खेत में मृत मिले पांच मोर, लोगों में डर

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Jan 2021 12:11:48 PM
Rajasthan: Bird Flu stirred up again, five peacocks found dead in farm, fear among people in dausa district.

दौसा। कोरोना अभी खत्म भी नहीं हुआ और एक और दूसरा रोग इस समय तेजी से पैर पसार रहा है। जी, हां, हम बर्ड फ्लू की ही बात कर रहे हैं। राजस्थान सहित कई राज्यों में कौआ, मुर्गी, बतख, मोर सहित कई पक्षियों के लगातार मरने की खबरें सामने आ रही हैं। ताजा मामला दौसा जिले के कोलाव थाना क्षेत्र के कुंडल गांव का है। यहां आज बुधवार सुबह करीब पांच मोर और एक कमेड़ी पक्षी मरे हुए पाए गए। खेत में ये नजारा जैसे ही लोगों ने देखा वहां भीड़ बढ़ती ही चली गई। पक्षियों के मरने की सूचना मिलते ही क्षेत्र में हड़कंप मच गया। तीन दिन में दूसरी बार बर्ड फ्लू की दस्तक से वन विभाग सहित आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोग सख्ते में आ गए हैं।

चौबड़ीवाला में सरसों के खेत के पास एक साथ पांच से अधिक पक्षियों के मृत मिलने से ग्रामीण बर्ड फ्लू की आशंका के चलते उनके समीप जाने से डर रहे हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने एक साथ कई पक्षियों के मरे होने की सूचना कुंडल वनपाल नाका को दी। सूचना पर मौके पर पहुंचे कुंडल वनपाल नाका के कर्मचारियों ने घटना स्थल का जायजा लेकर मृत पक्षियों की सूचना वन विभाग के उच्च अधिकारियों को दी।

दौसा रेंजर बबलू मीणा मीणा और पशुपालन विभाग की टीम इसके बाद मौके पर पहुंची और टीम ने पीपीई किट पहनकर मृत पड़े पक्षियों को वहां से उठाया। इसमें से दो मादा मोर का सैंपल जांच के लिए भिजवाया गया। मृत मिले दो अन्य मादा मोर एक नर और एक कमेड़ी का अंतिम संस्कार मौके पर ही कर दिया गया।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.