Rajasthan के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों से कहा -सुनिश्चित करें कि पेयजल संकट न हो

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2023 10:47:53 AM
Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot told the officials to ensure that there is no drinking water crisis

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को अधिकारियों को स्थायी पेयजल स्रोत विकसित करने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में कोई संकट न हो। गहलोत ने अपने निवास पर जल जीवन मिशन के तहत कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सुलभ पेयजल की उपलब्धता पर विशेष ध्यान देने के आदेश दिए। 

 उन्होंने कहा कि प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों और बिखरी बस्तियों के बावजूद राज्य सरकार जल जीवन मिशन के कार्यों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “राज्य सरकार पेयजल समस्या के समाधान के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।”

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य में अवैध कनेक्शन, बूस्टर के उपयोग और जल आपूर्ति लाइनों को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिए । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) विभाग के अपर मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने कहा कि मिशन के तहत दैनिक जल कनेक्शन देने में राजस्थान देश में तीसरे स्थान पर है।

उन्होंने कहा है कि फरवरी में राज्य में औसतन प्रतिदिन 7,142 कनेक्शन दिए गए और मार्च में यह आंकड़ा बढ़ाकर 8,000 करने का लक्ष्य रखा गया है। पीएचई विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि केंद्र सरकार को पांच प्रमुख परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए पत्र भेजा गया है।

इन प्रोजेक्ट्स के स्वीकृति और पूर्ण होने के बाद अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, सीकर और झुंझुनू के 5,739 गांवों को पानी मिलेगा।  पीटीआई एसडीए एसएमएन बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री महेश जोशी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, अपर मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, जल जीवन मिशन के प्रबंध निदेशक अविचल चतुर्वेदी सहित वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.