कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक लाएगी राजस्थान सरकार : Venugopal

Samachar Jagat | Monday, 26 Oct 2020 11:30:02 AM
Rajasthan government will bring bill against agricultural laws: Venugopal

जयपुर। राजस्थान सरकार केंद्र द्बारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ पंजाब सरकार की तर्ज पर 31 अक्टूबर को संशोधन विधेयक लाएगी। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया,'' पंजाब के बाद, राजस्थान सरकार भी केंद्र सरकार द्बारा पारित तीन कृषि विधेयकों के किसान विरोधी प्रावधानों का 'निष्प्रभावी' करने के लिए 31 अक्टूबर को विधेयक पारित करेगी।’’ वेणुगोपाल ने लिखा है,''कांग्रेस हमारे किसानों एवं उनके हकों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।’’

उल्लेखनीय है कि राजस्थान विधानसभा की बैठक 31 अक्टूबर से फिर आहूत की गयी है। विधानसभा सचिवालय ने शनिवार को इस बारे में अधिसूचना जारी की । इसके अनुसार विधानसभा के पांचवें सत्र की बैठक 24 अगस्त को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई थी वह अब 31 अक्टूबर हो पुन: होगी।

अधिसूचना के अनुसार विधानसभाध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने सदन की यह बैठक राज्य सरकार द्बारा अति शासकीय विधाई कार्य संपादित किए जाने हेतु की गई अनुशंसा पर बुलाई है। हालांकि वेणुगोपाल के ट्वीट से यह स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस सरकार इस दौरान केंद्र सरकार द्बारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी विधेयकों का राज्य में प्रभाव 'निष्प्रभावी' करने के लिए संशोधन विधेयक लाएगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य मंत्री परिषद की इसी सप्ताह हुई बैठक में इस बारे में फैसला किया गया था। बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया था,'मंत्री परिषद ने यह निर्णय किया कि किसानों के हितों को संरक्षित करने के लिए शीघ्र ही विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाए। इस सत्र में भारत सरकार द्बारा लागू किए गए कानूनों के प्रभाव पर विचार-विमर्श करके राज्य के किसानों के हित में वांछित संशोधन विधेयक लाया जाएं।’’ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी पिछले मंगलवार को ट्वीट किया था,''आज पंजाब की कांग्रेस सरकार ने इन कानूनों के विरुद्ध बिल पारित किये हैं और राजस्थान भी शीघ्र ऐसा ही करेगा।’

भाजपा ने इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है। पार्टी के अनुसार केन्द्र द्बारा लाये गये कृषि कानून को राज्य सरकार द्बारा लागू नहीं करने से किसानों को नुकसान होगा। पार्टी प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कहा,'राज्य की सरकार किसान हितैषी नहीं है इसलिए वह केन्द्र सरकार के कृषि कानून लागू नहीं कर रही है।' (एजेंसी)   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.