Rajasthan : जाट महाकुंभ कार्यक्रम में लाख लोगों ने लिया भाग और आरक्षण बढ़ोतरी की मांग की

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2023 12:29:12 PM
Rajasthan : Lakh people participated in Jat Mahakumbh program and demanded increase in reservation

जाट समुदाय के नेताओं ने रविवार को राजनीतिक दलों को एक कड़ा संदेश दिया और मुख्यमंत्री पद सहित राज्य की राजनीति में उचित हिस्सेदारी और ओबीसी आरक्षण को 21% से बढ़ाकर 27% करने की उनकी प्रमुख मांगों को पूरा करने के लिए मांग की। विद्याधर नगर में आयोजित जाट महाकुंभ में विभिन्न राजनीतिक दलों, किसान समूहों और सामाजिक संगठनों के जाट नेताओं ने शक्ति प्रदर्शन किया। विधानसभा चुनावों से लगभग छह महीने पहले आयोजित कार्यक्रम ने राज्य के मंत्रियों सहित कांग्रेस और भाजपा के विधायकों को सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मजबूर किया।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी ने कहा, "राजनीति के लोग यह कहने से डरते हैं, लेकिन रामेश्वर डूडी किसी से नहीं डरते। मैं मांग करता हूं कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री किसान का बेटा, जाट का बेटा होना चाहिए।" राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील ने सभा को बताया कि राजनीतिक दल जाटों की ताकत को कम आंक रहे हैं।

मील ने कहा-"एक समय था जब जाट समुदाय के शक्तिशाली मंत्री केंद्र और राज्य में थे। वर्तमान में राज्य और केंद्र में केवल दो मंत्री हैं। जाट मंत्री कभी इतने शक्तिशाली थे कि उन्होंने मुख्यमंत्रियों का विरोध करने की हिम्मत की, लेकिन स्थिति आज वैसी नहीं है" ।

जोश से भरे कार्यक्रम में कांग्रेस और भाजपा दोनों प्रदेश अध्यक्षों ने भी भीड़ को संबोधित किया, लेकिन संभलकर। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने समुदाय में मूल्यों पर ध्यान केंद्रित किया, जबकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने समाज को विभाजित करने के प्रयासों से सावधान रहने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अनुपस्थित थीं, हालांकि, उनके बेटे और बरन-झालावाड़ के सांसद दुष्यंत सिंह ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्हें भाषण देने के लिए बुलाया गया, लेकिन उन्होंने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए बोलने से इनकार कर दिया। राजे का संदेश मंच पर पढ़ा गया जहां उन्होंने कहा कि चूंकि वह सालासर में देव दर्शन कार्यक्रम में व्यस्त हैं, इसलिए वह कार्यक्रम में नहीं आ सकीं। किसान निकायों का प्रतिनिधित्व भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने किया। उन्होंने कहा कि किसानों का एक बड़ा आंदोलन जोर पकड़ रहा है।

टिकैत ने कहा, "किसानों की जमीनें छीनने की बड़ी साजिश रची जा रही है। सरकार की नीति किसानों की सभी जमीनें छीनने की है।" उन्होंने उन सभी लोगों से भी आग्रह किया जिनके पास 10 साल पुराने ट्रैक्टर हैं, उन्हें आंदोलन के लिए तैयार रखें। आयोजकों ने दावा किया कि कार्यक्रम में पांच लाख लोगों ने हिस्सा लिया, जबकि रिपोर्टों में कहा गया कि महाकुंभ के लिए एक लाख से अधिक समर्थक नहीं आए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.