रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में फिर अव्वल

Samachar Jagat | Thursday, 23 Jul 2020 12:28:50 PM
Reliance Jio topped 4G download speed again

नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने जून माह में औसत 4जी अपलोड गति में अन्य कंपनियों को काफी पीछे छोड़ते हुए अपनी बादशाहत को बरकरार रखा।


वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से देश में लॉकडाउन से दूरसंचार कंपनियों की नेट स्पीड पर भी खासा असर पड़ा था। मार्च और अप्रैल में नेट स्पीड में कमी दर्ज करने के बाद, मई में थोड़ी स्थिरता आई और अब टेलीकॉम कंपनियों की स्पीड फिर बढèने लगी है। भारतीय दूरसंचार नियायक प्राधिकरण (ट्राई) के जून माह के आंकड़ों पर नजर डाले तो रिलायंस जियो एक बार फिर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में अव्वल साबित हुई है। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 16.5 एमबीपीएस मापी गई। जियो की स्पीड लगातार तीसरे महीने बढèी है, मई माह में यह 14.1 एमबीपीएस और अप्रैल में 13.3 एमबीपीएस थी। रिलायंस जियो लंबे अर्से से लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है। दूरसंचार क्षेत्र की अन्य कंपनियां जियो से इस मामले में बहुत पीछे हैं।


ट्राई के अनुसार जून में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार देखा गया। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई के 7.० एमबीपीएस के मुकाबले जून में 7.2 एमबीपीएस रही हालांकि यह जियो के मुकाबले आधे से भी कम है।


वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का हालांकि विलय हो चुका है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं कितु ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है।
वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में भी मामूली सुधार दर्ज किया गया। वोडाफोन की स्पीड जून में 7.5 एमबीपीएस और आइडिया की 8 एमबीपीएस रही। वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड जून में एयरटेल से कुछ अधिक रही।
जून में 6.2 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन और आइडिया, औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहे। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की जून माह में औसत अपलोड स्पीड एक समान 3.4 एमबीपीएस नापी गई।


ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर करता है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.