Corona के बीच राहत, ढीली पड़ रही है संक्रमण की चैन, सावधानी बनाए रखिए

Samachar Jagat | Thursday, 08 Oct 2020 09:50:18 AM
Relief between Corona, loosening infection

नई दिल्ली। पिछले आठ महीनों से वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ रहे भारत को अब इस जंग के खिलाफ कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है। देश में महामारी की पहली लहर अब शांत पडऩे लगी है। साप्ताहिक औसत देखें तो लगातार तीसरे सप्ताह इसमें गिरावट आई है। हालांकि, एक्सपर्ट चेतावनी दे रहे हैं कि त्योहारी मौसम में यदि लोगों ने लापरवाही बरती तो इसका चक्र एक बार ऊपर की तरफ उठ सकता है।

भारत प्रतिदिन के केसों के सात दिनों का औसत 16 सितंबर 93,617 था, जोकि अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था। इसके बाद से कोरोना के नए केसों में लगातार गिरावट आ रही है और बुधवार को एक सप्ताह का औसत 74,623 रहा, यानी पीक से 20 पर्सेंट नीचे।

इसका मतलब है कि देश में कोरोना केसों के डबल होने की रफ्तार में पिछले महीने के मुकाबले काफी सुधार हुआ है। बुधवार को डबलिंग रेट 60 दिनों की रही, जबकि 7 सितंबर को यह दर 32.6 दिन थी। मौत के आंकड़ों में भी इसी तरह कमी आ रही है। प्रतिदिन मौतों के सात दिनों का औसत 15 सितंबर को 1,169 था, जबकि बुधवार को औसत 977 रहा, यानी पीक से 16 फीसदी नीचे।

केसों और मौतों की संख्या में यह कमी मुख्य रूप से उन राज्यों की वजह से आई है, जहां अब तक संक्रमण सर्वाधिक तेजी से फैल रहा था। महाराष्ट्र, तमिल नाडु, आंध्र प्रदेश, और दिल्ली में संक्रमण में कमी आई है। इन चार राज्यों में ही देश के 46 फीसदी कोरोना केस हैं। हालांकि, केरल और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में कोरोना केसों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।  

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.