प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल चुके राज्यों को केंद्र की ओर से 4,382 करोड़ रु की सहायता

Samachar Jagat | Friday, 13 Nov 2020 02:46:01 PM
Rs 4,382 crore assistance from the Center to states that have suffered natural disasters

नयी दिल्ली।  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने छह राज्यों को 4,382 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। यह राशि, इस साल प्राकृतिक आपदा झेल चुके राज्यों को केंद्र की ओर से सहायता के तौर पर दी जानी है। यह राशि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और सिक्किम को दी जाएगी जहां इस साल लोगों को चक्रवात, बाढ़ और भूस्खलन का प्रकोप झेलना पड़ा।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि केंद्र द्बारा अतिरिक्त सहायता के रूप में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया निधि (एनडीआरएफ) से 4381.88 करोड़ रुपये छह राज्यों को जारी किये जाने को समिति ने मंजूरी दी। 'अम्फान’ चक्रवात की मार झेल चुके पश्चिम बंगाल के लिए 27०7.77 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गई। महाराष्ट्र में 'निसर्ग’ चक्रवात से हुई तबाही से उबरने के लिए 268.59 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए।

दक्षिण पश्चिमी मानसून के दौरान आई बाढ़ और भूस्खलन से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कर्नाटक को 577.84 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। मध्य प्रदेश को 611.61 करोड़ तथा सिक्किम को 87.84 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.