SBI ने मोबाइल फंड ट्रांसफर सेवा के लिए शुल्क किया माफ, अधिक जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 11:11:26 AM
SBI waives fee for mobile fund transfer service, read full news to know more

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि मोबाइल फंड ट्रांसफर के लिए एसएमएस शुल्क अब लागू नहीं होगा। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि भारत के ग्राहकों में सबसे बड़ा ऋणदाता अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेन-देन कर सकता है। बैंक ने एक ट्वीट में कहा-“मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब एसएमएस शुल्क माफ! उपयोगकर्ता अब यूएसएसडी सेवाओं का उपयोग करके बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं,"


 
USSD  क्या है
 
अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा, या USSD, एक ऐसी तकनीक है जिसे एसएमएस सुविधा वाले सभी मोबाइल उपकरणों पर एक्सेस किया जा सकता है। यह आम तौर पर अन्य मोबाइल बैंकिंग लेनदेन के साथ-साथ टॉक टाइम या खाते की जानकारी के संतुलन की जांच के लिए उपयोग किया जाता है। फीचर फोन का इस्तेमाल करने वालों के लिए USSD एक बहुत ही उपयोगी फीचर है। गौरतलब है कि देश में करीब 65 फीसदी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं।
 
सेवा का लाभ उठाने के लिए एसबीआई ग्राहकों को बस *99# डायल करना होगा। सर्विस बिल्कुल फ्री है।


 
USSD के लिए पंजीकरण प्रक्रिया:

    एसबीआई ग्राहकों को इस नंबर 9223440000 पर 'Hi' भेजना होगा। यूजर ID और डिफ़ॉल्ट MPIN शीघ्र ही भेजा जाएगा।
    *595# डायल करके डिफ़ॉल्ट MPIN बदलें
    एटीएम/शाखा/इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्टर करें

एटीएम पर: नजदीकी एटीएम बैंक में जाएं और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें। अब मोबाइल पंजीकरण > मोबाइल बैंकिंग > पंजीकरण > अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और कन्फर्म करें।
 
इंटरनेट बैंकिंग: अपने एसबीआई खाते में लॉग इन करें > ई-सर्विसेज > स्टेट बैंक फ्रीडम को बाईं ओर की लिस्ट से चुनें > पंजीकरण > यूजर आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें > सक्षम होने के लिए खाता (SB/CA only) का चयन करें > सबमिट करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.