उत्तराखंड में स्कूल पाठ्यचर्या में गीता, वेद, उपनिषद पेश करेंगे

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 01:40:28 PM
Schools in Uttarakhand to Introduce Gita, Vedas, Upanishads In Curriculum

देहरादून: उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने सोमवार को कहा कि राज्य के स्कूलों में वेद, रामायण और गीता पढ़ाई जाएगी.

मंत्री रावत ने कहा कि उत्तराखंड इस साल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) अपनाने वाला पहला राज्य होगा। "एनईपी इस साल आगामी सत्र में लागू किया जाएगा, उत्तराखंड ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा। लोगों के प्रस्तावों और शिक्षाविदों के साथ परामर्श, वेद, गीता, रामायण और उत्तराखंड के इतिहास को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। "शिक्षा मंत्री ने कहा।


 
मंत्री रावत ने कहा कि नई शिक्षा नीति में यह अनिवार्य है कि छात्रों का पाठ्यक्रम भारतीय इतिहास और परंपराओं पर आधारित हो, और राज्य अपने पाठ्यक्रम में शामिल 30% से 40% के बीच चयन कर सकते हैं।

इस बीच, मंत्री ने कहा कि चार धाम यात्रा की तैयारी इसी साल शुरू हुई और हजारों तीर्थयात्रियों के स्वागत की योजना बनाई गई है। रावत ने कहा, "इस साल, पर्यटकों को एक नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट या एक COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र लाने की आवश्यकता नहीं है।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.