Shah अगले महीने गंगटोक में करेंगे एनसीडीएफआई के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

Samachar Jagat | Thursday, 22 Sep 2022 03:39:40 PM
Shah to inaugurate National Conference of NCDFI in Gangtok next month

नयी दिल्ली |  केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह सात अक्टूबर को सिक्किम की राजधानी गंगटोक में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी डेयरी महासंघ (एनसीडीएफआई) के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। एनसीडीएफआई के अध्यक्ष मंगल जीत राय ने बृहस्पतिवार को भाषा से बातचीत में यह जानकारी दी। गुजरात के आणंद में स्थित एनसीडीएफआई सहकारी डेयरी क्षेत्र का शीर्ष संगठन है। राय ने बताया की इस सम्मेलन में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्य शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, बिहार, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, ओडिशा और झारखंड के सहकारिता संगठनों से जुड़े लगभग 1,200 प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष मीनेश सी शाह, आणंद स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट के शीर्ष अधिकारी, करीब 12 राज्यों की सहकारी दुग्ध समितियों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भाग लेंगे।

सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग (गोले) इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे जबकि सहकारिता राज्यमंत्री बी एल वर्मा भी इसमें मौजूद रहेंगे। सम्मेलन का आयोजन 'भारतीय डेयरी सहकारिता क्षेत्र की जिजीविषा - चुनौतियों और अवसरों की खोज' विषय पर किया जा रहा है ताकि डेयरी सहकारी क्षेत्र में विभिन्न रुझानों पर चर्चा की जा सके और इस क्षेत्र के लिए भविष्य की नीति की दिशा तय की जा सके। राय ने कहा कि एनसीडीएफआई ने वर्ष 2021-22 में कुल 6,305 करोड़ रुपये का व्यापार किया जबकि वर्ष 2015-16 में यह व्यापार 1,006 करोड़ रुपये का ही था। भारत का दुग्ध उत्पादन विश्व के कुल उत्पादन का लगभग 17 प्रतिशत है। आज देश में लगभग 80 लाख डेयरी सहकारी किसान दुग्ध उत्पादन में लगे हुए हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.