शारदीय नवरात्र आज से, बड़े आयोजन नहीं होंगे

Samachar Jagat | Saturday, 17 Oct 2020 10:27:21 AM
Shardiya Navaratri, from today on, will not be big event

मां की आराधना का महापर्व नौ दिवसीय नवरात्र आज से शुरू होगा, प्रदेश में आश्विन शुक्ल पक्ष एकम यानी 17 अक्टूबर यानि आज से मातारानी के आराधना का महापर्व शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगीइस दिन घर-घर घट स्थापना होगी और इसके साथ ही 9 दिनों तक माता के नौ रूपों की पूजा-अर्चना और अनुष्ठान होंगे। शारदीय नवरात्र का महत्व इसलिए भी खास हो जाता है, क्योंकि, इससे गरबा-रास और डांडिया की खनक जुड़ी है। लेकिन, इस बार ऐसा कुछ भी नहीं होगा। इस बार नवरात्र पर कोरोना का ग्रहण रहेगा।

नवरात्र के दौरान इस बार न तो गुजराती गरबा की धमक सुनाई देगी और न ही डांडिया की रंगत बिखरेगी। नवरात्र के गरबा पांडाल भी इस बार सूने ही रहेंगे। कोरोना महामारी के संक्रमण की वजह से नवरात्र के प्रति आमजन में उत्साह तो है, लेकिन महामारी के संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक कार्यक्रमों से परहेज किया जा रहा है। नवरात्र पर कोरोना का असर है। नवरात्र के तहत इस बार कोरोना नियमों की पालना करते हुए घट स्थापना और पूजा-अर्चना के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हर बार की तरह इस बार बड़े गरबा पांडाल नहीं सजेंगे। कोरोना के कारण इस बार गरबा कार्यक्रमों को लेकर सरकार और प्रशासन की ओर से अनुमति नहीं दी गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.