Shikshak Parv 2021: पीएम मोदी ने आज छात्रों और शिक्षकों को संबोधित किया

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Sep 2021 11:00:15 AM
Shikshak Parv 2021: PM Modi addresses students and teachers Today

शिक्षक पर्व 2021 पर लाइव अपडेट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (7 सितंबर) को 'शिक्षक पर्व' के उद्घाटन सम्मेलन में छात्रों और शिक्षकों को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री शिक्षा क्षेत्र में कई अहम पहलों की भी शुरुआत करेंगे।

शिक्षा पर्व शिक्षा मंत्रालय द्वारा मनाया जा रहा है। यह उत्सव 5 सितंबर को शुरू हुआ और 17 सितंबर तक शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान और नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए जारी रहेगा।


 
सभी शिक्षा हितधारकों को संबोधित करने के साथ, पीएम मोदी इस अवसर पर पांच पहल भी शुरू करेंगे, जिसमें 10,000 शब्दों का भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश, टॉकिंग बुक्स (दृष्टिहीनों के लिए ऑडियो बुक), सीबीएसई का स्कूल क्वालिटी असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन फ्रेमवर्क (एसक्यूएएएफ) शामिल है। स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों, दाताओं और सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधा के लिए निपुन भारत और विद्यांजलि पोर्टल के लिए NISTHA शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम।

 'शिक्षक पर्व-2021' का विषय 'गुणवत्ता और सतत स्कूल: भारत में स्कूलों से सीखना' है। पीएमओ ने कहा कि इसका उत्सव न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए बल्कि देश भर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थिरता में सुधार के लिए नवीन प्रथाओं को प्रोत्साहित करेगा।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.