''आँगनवाड़ी गोद लें अभियान’’ से समाज को जोड़ा जाए- शिवराज

Samachar Jagat | Thursday, 26 May 2022 04:07:11 PM
Society should be connected with

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में आँगनवाड़ी केवल सरकार न चलाए,इसके साथ समाज को भी जोड़ा जाए। इस उद्देश्य से 'आँगनवाड़ी गोद लें अभियान’ शुरू किया गया है। 


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासियों के नाम जारी संदेश में कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है और स्वस्थ, शिक्षित और संस्कारित बच्चे समर्थ राष्ट्र का निर्माण करते हैं। हमारे बच्चे पूरी तरह स्वस्थ रहे। आँगनवाड़ी, बच्चों को स्वस्थ एवं सुशिक्षित रखने, उन्हें बेहतर संस्कार देने और उनकी बेहतर ग्रोथ का माध्यम है। आँगनवाड़ी केवल सरकार की जवाबदारी नहीं है। सरकार संसाधन जुटा रही है। पोषण आहार भेज रही है। व्यवस्थाएँ जुटा रही हैं। इसमें समाज की भी जवाबदारी है। बच्चों के प्रति सभी की जवाबदारी है। इसी उद्देश्य से हमने 'आँगनवाड़ी गोद लें अभियान’ शुरू किया है।


श्री चौहान ने कहा कि कई लोगों ने आँगनवाड़ी गोद ली है, लेकिन कुछ व्यक्ति ही आँगनवाड़ी गोद क्यों लें। सभी लोग आँगनवाड़ी से जुड़े। आँगनवाड़ी में संपूर्ण पोषण आहार मिले, शिक्षा देने की व्यवस्था ठीक हो, खेलकूद की व्यवस्था की जाए। आज इसकी आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आँगनवाड़ी को समाज से जोड़ने के लिए आँगनवाड़ी में संपूर्ण संसाधनों की व्यवस्था के लिए मैं भी भोपाल में हाथ ठेला लेकर निकला था। बच्चों के लिए खिलौने और अन्य सामग्री एकत्रित करने के लिए लोगों ने दोनों हाथ खोल कर सहयोग दिया। उन्होंने कहा मैं तो हाथ ठेला लेकर निकला था, लेकिन खिलौनों से ट्रक भर गए। अनेक प्रकार की सामग्री, लाखों रूपए के चेक और कमिटमेंट आ गए। इससे मेरा उत्साह और बढè गया है।


उन्होंने कहा कि मैं आपसे विनम्र अपील करता हूँ कि आप भी इस अभियान से जुड़एि। आप आँगनवाड़ी की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहयोग कर सकते हैं। किसान हैं तो अनाज दे दीजिए, व्यापारी हैं तो सामग्री दीजिए, उद्योगपति, कर्मचारी, अधिकारी सामाजिक और अन्य काम में लगे व्यक्ति हैं, तो जो आपका सामथ्र्य हो, उस क्षमता से आँगनवाड़ी के लिए कुछ न कुछ जरूर दें। आप अपना जन्मदिन आँगनबाड़ी के बच्चों के साथ मनाएँ। आप न जाये तो वहाँ दूध, फल, पोषण समग्री भिजवा दें। माता-पिताजी की पुण्यस्मृति में आप आँगनवाड़ी में भोजन करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी से जुड़एि का मतलब अपने बच्चों से जुड़एि और अपने देश के भविष्य से जुड़एि है।


मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील की कि वे अपने शहर, गाँव में आँगनवाड़ी के लिए सामान एकत्रित करने निकलें और आँगनवाड़ी में सामग्री भेंट करें। जब मैं हाथ ठेला लेकर निकल सकता हूँ ,तो आप भी क्यों नहीं निकल सकते हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि आइए हम संकल्प ले कि प्रदेश में हर बच्चा सम्पूर्ण स्वस्थ होगा, कोई अंडरवेट नहीं रहेगा, आँगनवाड़ी में पोषण आहार की कमी नहीं रहेगी, बाकी आवश्यकता की पूर्ति हम करेंगे, समाज करेगा। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी से समाज को जोड़ने का अभियान बच्चों को स्वस्थ, शिक्षित और संस्कारित बनाने का महायज्ञ है। इसमें प्रदेशवासी भी अपनी आहूति दें। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.