Sputnik-V : 1 मई को भारत पहुंचेगी रशियन वैक्सीन स्पूतनिक-वी की पहली खेप, कोरोना की दूसरी लहर से बचाने में होगी कारगर

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Apr 2021 01:19:55 PM
Sputnik-V: Russian vaccine Sputnik-V's first batch to reach India on May 1, will be effective in protecting Corona from second wave

इंटरनेट डेस्क। कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने के लिए भारत में 1 मई से रूस द्वारा निर्मित की गई वैक्सीन स्पूतनिक-वी का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इससे भारत में टीकाकरण की रफ्तार को और तेजी मिलेगी। 1 मई को भारत में स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप आ जाएगी। स्पूतनिक-वी वैक्सीन को गमालया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि भारत को 1 मई को रूसी कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' की पहली खेप मिल जाएगी। आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने कहा कि उम्मीद है कि रूस की यह वैक्सीन सप्लाई भारत को कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी लहर से बचाने में कारगर होगी।

हालांकि इस वैक्सीन की क्षमता पर सवाल भी खड़े किए गए थे। लेकिन बाद फरवरी में ट्रायल के डेटा को द लांसेट में पब्लिश किया गया तो इसमें इस वैक्सीन को सेफ और इफेक्टिव बताया गया। दरअसल कोविड-19 के रूसी टीके 'स्पूतनिक-वी के तीसरे चरण के परीक्षण में यह 91.6 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.