Sputnik-V Vaccine : कोरोना से जंग में एक और हथियार शामिल होगा..! रशियन वैक्सीन स्पूतनिक-वी की पहली खेप आज देश में पहुंचेगी, 91.6% फीसदी कारगर है ये वैक्सीन

Samachar Jagat | Saturday, 01 May 2021 10:40:44 AM
Sputnik-V Vaccine: The battle with Corona will involve another weapon ..! The first consignment of Russian Sputnik-V will arrive in the country today, 91.6% is effective.

इंटरनेट डेस्क। कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने के लिए भारत में आज शनिवार को एक और बड़ी वैक्सीन वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में शामिल हो जाएगी। रूस द्वारा निर्मित की गई वैक्सीन स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप आज देश में पहुंचेगी। स्पूतनिक-वी वैक्सीन को गमालया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि भारत को आज 1 मई को रूसी कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' की पहली खेप मिल जाएगी। आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने कहा कि उम्मीद है कि रूस की यह वैक्सीन सप्लाई भारत को कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी लहर से बचान में कारगर होगी।

हालांकि इस वैक्सीन की क्षमता पर सवाल भी खड़े किए गए थे। लेकिन बाद फरवरी में ट्रायल के डेटा को द लांसेट में पब्लिश किया गया तो इसमें इस वैक्सीन को सेफ और इफेक्टिव बताया गया। दरअसल कोविड-19 के रूसी टीके 'स्पूतनिक-वी के तीसरे चरण के परीक्षण में यह 91.6 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.