Sputnik-V Vaccine : कोरोना के सबसे भयावह दौर के बीच देश को मिली राहतभरी खबर, Sputnik-V वैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद पहुंची, आज से शुरू हुए वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में होगी शामिल

Samachar Jagat | Saturday, 01 May 2021 05:06:31 PM
Sputnik-V Vaccine: The first news of the Sputnik-V vaccine arrived in Hyderabad amidst the horrific phase of Corona, the first phase of the vaccine reached Hyderabad, will be included in the third phase of vaccination starting from today.

इंटरनेट डेस्क। कोरोना के सबसे भयावह संकट और वैक्सीन की कमी से जूझने रहे देश को को आज शनिवार को एक राहत भरी खबर मिली है। रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी की पहली खेप आज शनिवार को हैदराबाद पहुंच चुकी है। यहां राजीव गांधी एयरपोर्ट पर भारतीय अधिकारियों ने वैक्सीन की पहली खेप को प्राप्त कर लिया है। रूसी अधिकारियों का एक दल भी साथ था उन्होंने ये वैक्सीन भारत को हैंडओवर की है। 

 

"First batch of SputnikV vaccine arrives in #Hyderabad, India! That's the same day the country starts mass COVID vaccination drive covering its entire adult population. Let's jointly defeat this pandemic. Together we are stronger": Sputnik V pic.twitter.com/NCFbPpaWvA — ANI (@ANI) May 1, 2021

माना जा रहा है कि ये वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है। वैक्सीनेशन में तेज़ी लाने के मकसद से केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत में स्पुतनिक-वी को इमेरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। रूस द्वारा निर्मित वैक्सीन को गमालया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है।

आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने कहा कि उम्मीद है कि रूस की यह वैक्सीन सप्लाई भारत को कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी लहर से बचान में कारगर होगी। हालांकि इस वैक्सीन की क्षमता पर सवाल भी खड़े किए गए थे। लेकिन बाद फरवरी में ट्रायल के डेटा को द लांसेट में पब्लिश किया गया तो इसमें इस वैक्सीन को सेफ और इफेक्टिव बताया गया। दरअसल कोविड-19 के रूसी टीके 'स्पूतनिक-वी के तीसरे चरण के परीक्षण में यह 91.6 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.