श्रम कानून का उल्लंघन करने वाली आउटसोर्सिंग कंपनियों पर होगी कड़ी कार्रवाई : विजय

Samachar Jagat | Friday, 07 Feb 2020 05:25:08 PM
Strict action will be taken against outsourcing companies violating labor law: Vijay

पटना। बिहार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने आउटसोर्सिंग कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा कि श्रम कानून का पालन नही करने वाली ऐसी कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सिन्हा ने यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यालय में आयोजित ‘सहयोग’ कार्यक्रम के दौरान कहा कि आउटसोर्सिंग से जो लोग रोजगार का सृजन कर रहे है वे श्रमिकों को विभिन्न वेजेज जैसे कर्मचारी बीमा (ईएसआईसी), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) और श्रम कानून का पूर्णत: पालन करें। उन्होंने कहा कि यदि वे पालन नहीं करेंगे तो उनपर सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।



loading...

मंत्री ने स्पष्ट किया कि श्रमिकों की सुरक्षा में कोताही और उनका दोहन, शोषण कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि समुद्र पार श्रमिकों के लिए विभाग द्वारा पटना, गया, मुजफ्फरपुर में प्रशिक्षण प्रारम्भ किया गया है, जिसमें उस देश की सामाजिक, भौगोलिक प्रशासनिक वातावरण और वहां के नियम से अवगत कराया जायेगा ताकि उनका दोहन या कानूनी उलझन का सामना न करना पड़ें।

 सिन्हा ने कहा कि युवाओं के लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने मिलकर शॉर्ट टर्म की व्यवस्था शुरू की है, जिसमें पूरी तरह से श्रमिक, गरीब, मध्यम वर्गीय नौजवानों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद रोजगार और स्वरोजगार के लिए स्टार्टअप योजना और मुद्रा योजना के माध्यम से लघु कुटीर उद्योग के साथ-साथ कृषि और परंपरागत व्यवस्था से जुड़े रोजगार के नये अवसरों का सृजन का कार्य करेगा जो मुफ्त में सरकार दे रही है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.