राष्ट्रीय दिगम्बर जैन प्रतिनिधि महासंघ में दिख्ोगा दिगम्बर जैन पार्लियामेंट का स्वरूप

Samachar Jagat | Thursday, 09 Jul 2020 09:32:14 PM
The form of Digambar Jain Parliament will be seen in the National Digambar Jain Representative Federation

समाचार जगत न्यूज
जयपुर। अखिल भारतीय जैन पत्र संपादक संघ के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में सर्वसम्मति से सभी दिगम्बर जैन राष्ट्रीय संगठनों ने मिलकर पार्लियामेंट स्वरूप राष्ट्रीय दिगम्बर जैन प्रतिनिधि महासंघ का गठन किया है। इस महासंघ के अध्यक्ष पद पर राजेन्द्र के. गोधा संस्थापक संपादक दैनिक समाचार जगत को और अखिल बंसल संपादक समन्वय वाणी को सर्वसम्मति से महामंत्री चुना गया है। नवनिर्वाचित अध्यक्ष और महामंत्री को कार्यकारिणी के गठन व कार्य योजना तैयार करने के लिए अधिकृत किया गया है। महासंघ ने वीरशासन जयंती से विधिवत कार्य प्रारंभ कर दिया है। वेबिनार के मुख्य अतिथि एमपी अजमेरा रांची (सेवानिवृत्त आईएएस) थ्ो, अध्यक्षता राजेन्द्र के. गोधा ने की।
सारस्वत अतिथि डॉ. श्रेयांस कुमार बडौत (अध्यक्ष शास्त्री परिषद) और विशिष्ठ अतिथि के तौर पर अशोक बडजात्या इंदौर (अध्यक्ष महासमिति), अनिल जैन काठमांडू (महामंत्री दिगम्बर जैन परिषद) तथा डॉ. भागचंद भास्कर नागपुर मौजूद थ्ो। वेबिनार का शुभारंभ प्राचार्य अरुण कुमार शास्त्री सांगानेर के द्बीप प्रज्ज्वलित और डॉ. हुकमचंद भारिल्ल के मंगलाचरण से हुआ। डॉ. सुरेन्द्र भारती (कार्याध्यक्ष संपादक संघ) ने समागत अतिथियों का स्वागत किया। सभी ने 15 और 16 जून को हुए वेबिनार के निर्णयों (सामाजिक विकृतियों के विरूद्ध तथा जैन साधुओं में व्याप्त शिथलाचारी के विरोध) का पुरजोर समर्थन किया। वेबीनार का संयोजन अखिल बंसल ने किया।

 संगठन ने लिए कई निर्णय
संगठन की ओर से कई अहम निर्णय लिए गए हैं जिसमें मुख्यतया एकल बिहारी साधुओं के मंदिरों व धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर रोक, महिलाओं द्बारा साधुओं के पास एकांत में तथा शाम पांच बजे बाद जाने पर रोक, साधु वर्ग में लैपटॉप, मोबाइल तथा संचार के अन्य साधन रखने पर प्रतिबंध, प्री वेडिंग शूट पर प्रतिबंध, प्रीतिभोज में जैन फूड का चलन बढ़ाने, 2० से अधिक आइटम पर रोक, लेडीज संगीत केवल परिवार तक सीमित रहे, कोरोना काल में वैवाहिक समारोह में 5० से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक। इन प्रस्तावों को प्रथम फेज में लागू करने का निर्णय लिया गया है।

इन्होंने भी रख्ो अपने विचार
इस दौरान एस.के जैन दिल्ली (सेवानिवृत्त पुलिस कमिश्नर), मणिन्द जैन (अध्यक्ष श्रीदिगम्बर जैन महासमिति), हंसमुख गांधी (उपाध्यक्ष दिगम्बर जैन महासभा), महेन्द्र कुमार पाटनी (दिगम्बर जैन सोशल गु्रप), एडवोकेट श्ौलेन्द्र जैन अलीगढ़ (अध्यक्ष जैन पत्र संपादक संघ), शीला डोडñा (दिगम्बर जैन महिला महासमिति), डॉ. ऋचा जैन नागपुर (पुलक चेतना मंच) और शुद्धात्म प्रकाश भारिल्ल (पं. टोडरमल स्मारक ट्रस्ट) ने भी अपने विचार रख्ो। कार्यक्रम के अंत में डॉ. सुरेन्द्र भारती (कार्याध्यक्ष संपादक संघ) ने समागत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.