Tamil Nadu से चोरी की गई तीन प्राचीन मूर्तियां अमेरिका में मिलीं

Samachar Jagat | Thursday, 08 Sep 2022 03:00:55 PM
Three ancient idols stolen from Tamil Nadu found in America

चेन्नई |  तमिलनाडु के कुंभकोणम में एक मंदिर से चुराई गईं तीन प्राचीन मूर्तियां अमेरिका के संग्रहालय/नीलामी घरों में मिली हैं। इनमें कलिगनार्थन कृष्ण की मूर्ति भी शामिल है। सीआईडी की मूर्ति ईकाई ने बृहस्पतिवार को बताया कि कलिगनार्थन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की कांस्य प्रतिमाओं को कुंभकोणम में सुंदरा पेरुमलकोविल गांव के अरुलमिगु सौंदराराजा पेरुमाली मंदिर से चुराया गया था।

पुलिस ने बताया कि करीब 6० साल पहले मंदिर में कलिगनार्थन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की मूर्तियों के स्थान पर उनकी नकली मूर्तियां रख दी गई थीं और इतने सालों तक इस पर किसी का भी ध्यान नहीं गया। मूर्ति इकाई के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के. जयंत मुरली ने कहा कि जांच के बाद यह साबित हुआ है कि मूर्तियां अमेरिका में संग्रहालयों/नीलामी घरों में हैं और इकाई ने तीनों मूर्तियों को तमिलनाडु वापस लाने के लिए कागजात जमा कराए हैं।

एक विज्ञप्ति में यहां बताया गया है कि कलिगनार्थन कृष्ण की मूर्ति अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में स्थित 'एशियन आर्ट म्यूज़ियम’ में मिली है जबकि विष्णु की मूर्ति टेक्सास के 'किमबेल आर्ट म्यूज़ियम’ में और श्रीदेवी की मूर्ति फ्लोरिडा के 'हिल्स ऑक्शन हाउस’ में मिली है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.