Top News : आज दोपहर दो बजे तक की अहम खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 02:48:15 PM
Top News : Important news till 2 pm today

मोदी जलियांवाला बाग
मोदी ने जलियांवाला बाग नरसंहार के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार में जान गंवाने वाले लोगों को बुधवार को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि इन शहीदों का अद्बितीय साहस और बलिदान आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।

 अदालत केजरीवाल आवास
मुख्यमंत्री आवास के बाहर तोड़फोड़ मामला : उच्च न्यायालय ने आठ आरोपियों को जमानत दी नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल के आवास के बाहर मार्च माह में हुए प्रदर्शन और तोड़फोड़ से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किए गए आठ लोगों को जमानत दे दी है।

 न्यायालय लीड मलिक
नवाब मलिक का धन शोधन मामले में उच्चतम न्यायालय से याचिका पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक की उस याचिका को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा, जिसमें उन्होंने धन शोधन मामले में उन्हें जेल से तत्काल रिहा करने का अनुरोध किया है।

 वायरस लीड मामले
देश में कोविड-19 के 1,088 नए मामले आए
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 महामारी के 1,088 नए मामले सामने के बाद कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,38,016 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 10,870 रह गई है।

 विधि न्यायाधीश सम्मेलन
मुख्यमंत्रियों, उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन 30 अप्रैल को ,नयी दिल्ली, छह साल के अंतराल के बाद 30 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसके एजेंडे में तेजी से न्याय करना, लंबित मुकदमों की संख्या में कमी लाना और न्यायपालिका में बढ़ती रिक्तियों से निपटना सहित अन्य मुद्दे शीर्ष पर हो सकते हैं।

 ईपीएफओ सीबीआई तलाशी
सीबीआई ने नागपुर में ईपीएफओ के दफ्तरों की तलाशी ली, दस्तावेज जब्त किए नागपुर, सीबीआई और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सतर्कता प्रकोष्ठ की एक संयुक्त टीम ने महाराष्ट्र के नागपुर शहर में ईपीएफओ के दो कार्यालयों की तलाशी ली। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

 अदालत वरवर राव जमानत
अदालत ने वरवर राव की स्थायी जमानत दिए जाने संबंधी याचिका खारिज की मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने एल्गार परिषद-माओवादी संपर्क मामले में कवि-कार्यकताã वरवर राव की वह याचिका बुधवार को खारिज कर दी जिसमें उन्होंने चिकित्सा आधार पर स्थायी जमानत दिए जाने का अनुरोध किया था।

 कर्नाटक ठेकेदार मौत प्राथमिकी
कर्नाटक : ठेकेदार की मौत के मामले में पंचायती राज मंत्री ईश्वरप्पा पर मामला दर्ज मंगलुरु, कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायती राज (आरडीपीआर) मंत्री के एस ईश्वरप्पा के खिलाफ एक ठेकेदार की मौत को लेकर, आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बुधवार को जानकारी दी।

 उप्र मायावती कानून व्यवस्था
अपराध नियंत्रण के नाम पर राज्य सरकारें न्यायपालिका को नज़रअन्दाज़ कर रही हैं: मायावती लखनऊ, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बुधवार को कहा कि कानून-व्यवस्था और अपराध नियंत्रण के नाम पर जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार और अन्य राज्यों की सरकारें तथा पुलिस न्यायपालिका को नज़रअन्दाज़ करके काम कर रही हैं, वह द्बेषपूर्ण ही नहीं बल्कि कानून के राज का मज़ाक भी है।

 मप्र हिसा न्यायाधिकरण
खरगोन हिसा : मप्र सरकार ने दंगाइयों से हर्ज़ाना वसूलने के लिए दावा न्यायाधिकरण का गठन किया। भोपाल, मध्य प्रदेश सरकार ने खरगोन शहर में रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई सांप्रदायिक हिसा में शामिल लोगों से नुकसान की वसूली के लिए दो सदस्यीय दावा न्यायाधिकरण का गठन किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

 जयशंकर यूएसटीआर
जयशंकर और अमेरिका की व्यापारिक प्रतिनिधि टाई ने द्बिपक्षीय व्यापार पर चर्चा की वाशिगटन, अमेरिका की व्यापारिक प्रतिनिधि (यूएसटीआर) राजदूत कैथरीन टाई ने अमेरिका दौरे पर आए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मंगलवार को मुलाकात की। उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच द्बिपक्षीय व्यापार संबंधों और वर्तमान हालात के बारे में चर्चा की।

 इस्पात
स्टेनलेस स्टील की घरेलू मांग 2047 तक दो करोड़ टन तक पहुंचने की उम्मीद मुंबई, स्टेनलेस स्टील की घरेलू मांग वर्ष 2047 तक दो करोड़ टन तक पहुंचने का अनुमान है। 2021-22 में देश में स्टेनलेस स्टील की मांग 37-39 लाख टन थी। 'स्टेनलेस स्टील विजन डॉक्यूमेंट 2047’ की बुधवार को जारी रिपोर्ट में यह कहा गया।

 जयशंकर भारत अमेरिका
मानवीय तत्व भारत-अमेरिका संबंधों का अहम कारक : जयशंकर वाशिगटन, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत-अमेरिका संबंध बीते दो दशकों में 'असल बदलाव’ के दौर से गुजरे हैं और इस साझेदारी का एक अहम कारक इसका मानवीय तत्व रहा है।

 अमेरिका सिख हमला
न्यूयॉर्क में सिख समुदाय के दो लोगों पर हमला न्यूयार्क, अमेरिका में न्यूयॉर्क के क्वींस इलाके में सिख समुदाय के दो लोगों पर हमला कर उनके साथ लूटपाट की गई। यह क्वींस में दस दिन से भी कम समय में सिख समुदाय के लोगों पर हमले की दूसरी घटना है। अप्रैल की शुरुआत में यहां एक बुजुर्ग सिख पर हमला हुआ था।

 अमेरिका राजनाथ प्रशांत मुख्यालय
राजनाथ अमेरिका हिद प्रशांत कमान के मुख्यालय के दौरे के लिए हवाई पहुंचे होनोलूलू (अमेरिका), रक्षा मंत्री राजनाथ सिह अमेरिका हिद प्रशांत कमान (यूएसइंडोपीएसीओएम) के मुख्यालय का संक्षिप्त दौरा करने के लिए बुधवार को अमेरिका के हवाई पहुंचे। यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एकीकृत लड़ाकू कमान है, जिसके जिम्मे अहम हिद प्रशांत क्षेत्र है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.