National News : अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

Samachar Jagat | Monday, 18 Jul 2022 03:04:56 PM
Top news till 2 pm

 सोमवार को अपराह्न दो बजे तक 'भाषा' की विभिन्न फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

राष्ट्रपति चुनाव लीड मतदान
भारत के 15वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान जारी, मोदी और मनमोहन ने डाला वोट
नयी दिल्ली, भारत के 15वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए सोमवार को मतदान आरंभ होने के शुरुआती डेढ़ घंटे में करीब 350 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिह भी शामिल थे।

उपराष्ट्रपति चुनाव धनखड़ लीड नामांकन
उपराष्ट्रपति चुनाव: राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने दाखिल किया नामांकन
नयी दिल्ली, भारत के नये उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आगामी छह अगस्त को होने वाले चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने सोमवार को नामांकन दाखिल कर दिया।

 मोदी लीड सत्र
खुले मन से चर्चा और वाद-विवाद हो ताकि नीति व निर्णयों में सकारात्मक योगदान मिले : मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राजनीतिक दलों के सदस्यों से संसद का सर्वाधिक उपयोग करने का अनुरोध किया और कहा कि वे खुले मन से विभिन्न विषयों पर चर्चा और वाद विवाद करें तथा जरूरत पड़े तो आलोचना भी करें ताकि नीति और निर्णयों में बहुत ही सकारात्मक योगदान मिल सके।

जीएसटी पैकेटबंद छूट
अनाज, दाल, आटे समेत 25 किलोग्राम से अधिक वजन के खाद्य वस्तु के पैकेट को पांच फीसदी जीएसटी से छूट
नयी दिल्ली, खाद्य वस्तुओं के बिना ब्रांड वाले, पहले से पैक तथा लेबल वाले खाद्य पदार्थ मसलन आटा, दालें और अनाज के ऐसे पैकेटों को पांच फीसदी माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट मिलेगी जिनका वजन 25 किलोग्राम से अधिक है।

 वायरस लीड मामले
कोविड-19: देश में संक्रमण की दैनिक दर 161 दिन बाद छह प्रतिशत के पार
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 16,935 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,37,67,534 हो गई। देश में 161 दिन बाद दैनिक संक्रमण दर छह प्रतिशत के पार पहुंच गई है।

अडाणी विल्मर
अडाणी विल्मर ने खाद्य तेल की कीमत में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की
नयी दिल्ली, फॉर्च्यून ब्रांड के तहत उत्पादों की बिक्री करने वाली खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर ने तेल की वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के बीच खाद्य तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की सोमवार को घोषणा की।

श्रीलंका आपातकाल
श्रीलंका में 20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव से पहले देश में आपातकाल की घोषणा
कोलंबो, श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिघे ने 20 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव से पहले देश में आपातकाल की घोषणा की।

खेल बत्रा इस्तीफा
बत्रा ने एफआईएच अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दिया, आईओसी की सदस्यता भी छोड़ी
नयी दिल्ली, अनुभवी खेल प्रशासक नरिदर बत्रा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और साथ ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्यता भी छोड़ दी।

 खेल भारत विडीज टीम
भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जेसन होल्डर की टीम में वापसी
पोर्ट आफ स्पेन, पूर्व कप्तान जेसन होल्डर की भारत के खिलाफ 22 जुलाई से यहां शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज की 13 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.