National News: दो बजे तक के मुख्य समाचार

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Aug 2022 02:50:20 PM
Top news till 2 pm

नयी दिल्ली | बुधवार को दो बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

 लीड स्थगित लोस
ईडी की छापेमारी और अन्य मुद्दों को लेकर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही बाधित
नयी दिल्ली, 'नेशनल हेराल्ड’ अखबार के परिसरों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी, महंगाई और जीएसटी समेत कई मुद्दों पर कांग्रेस और विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बुधवार को लोकसभा की बैठक एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी गई।

 दूरसंचार 5जी लोप्र
अंतरराष्ट्रीय मोबाइल दूरसंचार और 5जी सेवा के लिए 71 प्रतिशत स्पेक्ट्रम की बिक्री हुई: सरकार
नयी दिल्ली, सरकार ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय मोबाइल सेवा/5जी के लिए विभिन्न स्पेक्ट्रम बैंडों में नीलामी को लेकर उद्योग जगत की उत्साहपूर्ण भागीदारी रही तथा नीलामी के लिए रखे गये कुल स्पेक्ट्रम का 71 प्रतिशत बेचा जा चुका है।

 महाराष्ट्र अदालत पानसरे जांच
गोविद पानसरे हत्या मामले की जांच महाराष्ट्र के आतंकवाद रोधी दस्ते को स्थानांतरित की गई
मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने कार्यकताã गोविद पानसरे की हत्या के मामले की जांच बुधवार को महाराष्ट्र के आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) को स्थानांतरित कर दी।

 सीवीसी लीड नियुक्ति
सुरेश एन पटेल केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त
नयी दिल्ली, केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के रूप में सुरेश एन पटेल ने बुधवार को शपथ ग्रहण की। यह पद एक साल से रिक्त था।

 वायरस लीड मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 17,135 नए मामले, 47 और लोगों की मौत
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 17,135 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,40,67,144 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,37,057 पर पहुंच गई।

 लीड अप्रत्याशित लाभ कर
सरकार ने डीजल, एटीएफ के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की, घरेलू कच्चे तेल पर शुल्क बढ़ाया
नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने डीजल के निर्यात पर लगने वाला अप्रत्याशित लाभ कर घटा दिया और एटीएफ (विमान ईंधन) के निर्यात पर कर खत्म कर दिया है। हालांकि घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर शुल्क बढ़ा दिया गया है।

 श्रीलंका विक्रमसिघे
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने राजनीतिक दलों को सर्वदलीय सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया
कोलंबो, श्रीलंका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिघे ने देश को वर्तमान आर्थिक संकट से उबारने के प्रयासों के तहत बुधवार को राजनीतिक दलों को सर्वदलीय सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया।

इंडोनेशिया अमेरिका सैन्य अभ्यास
चीन को लेकर चिताओं के बीच अमेरिका, इंडोनेशिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया
जकार्ता, हिद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों के बीच अमेरिका और इंडोनेशिया ने आपसी संबंधों के और मजबूत होने का संकेत देते हुए बुधवार को सुमात्रा द्बीप में वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया, जिसमें पहली बार अन्य देशों ने भी भाग लिया।


 खेल एथलेटिक्स अंडर-20 विश्व भारत
विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स : भारत की रिले टीम ने एशियाई जूनियर रिकॉर्ड से रजत पदक जीता
कैली (कोलंबिया), भारत की मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले टीम ने यहां विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में अपना ही एशियाई रिकॉर्ड बेहतर करते हुए रजत पदक अपने नाम किया।

 खेल भारत हार्दिक गेंदबाजी
हार्दिक ने कहा, टी20 विश्व कप में तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाने के लिए तैयार हूं
बासेटेरे, भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने कहा चोट से उबरने के बाद उन्हें गेंदबाजी शुरू करने के लिए कुछ समय चाहिए था लेकिन अब वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाने के लिए तैयार है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.