IRCTC: अब और आसान हुई ट्रेन यात्रा, व्हाट्सएप पर जाने अपने PNR की सारी जानकारी

Samachar Jagat | Thursday, 29 Sep 2022 10:37:43 AM
Train travel has become easier now, know all the information about your PNR on WhatsApp

भारतीय रेल यात्री अपने PNR की स्थिति की जांच कर सकते हैं और व्हाट्सएप पर अपनी ट्रेन अनुसूची की जानकारी देख सकते हैं। मुंबई के रेलोफी नाम के एक स्टार्टअप ने नया फीचर बनाया है। यह IRCTC ग्राहकों को व्हाट्सएप पर अपनी यात्रा को जल्दी और आसानी से ट्रैक करने में सक्षम बनाता है। इस सुविधा का उपयोग करके आप किसी भी ऐप डाउनलोड किए बिना ट्रेन की स्थिति और यात्रा की अन्य जानकारी को ट्रैक कर सकते हैं।
 
PNR स्थिति, लाइव ट्रेन की स्थिति, पिछले और आने वाले स्टेशनों की जानकारी और अन्य ट्रेन यात्रा विवरण व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं। व्हाट्सएप चैटबॉट में केवल 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करके सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। IRCTC उपयोगकर्ता रीयल-टाइम ट्रेन की स्थिति प्राप्त करने के लिए 139-नंबर रेलवे हेल्पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं।

यहां व्हाट्सएप पर PNR स्थिति और लाइव ट्रेन की स्थिति की जांच करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

  •     रेलोफी का व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर - +91-9881193322 अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव करें।
  •     अब WhatsApp खोलें और इसकी चैट विंडो खोलने के लिए Railofy खोजें।
  •     चैट बॉक्स में 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करें।
  •     रेलोफी चैटबॉट आपको ट्रेन यात्रा के बारे में अलर्ट और रीयल-टाइम अपडेट सहित सभी विवरण भेजेगा।
  •     अपनी यात्रा से पहले, आप अपनी ट्रेन की स्थिति के बारे में रीयल-टाइम अपडेट और सूचनाएं प्राप्त करने के लिए PNR नंबर व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं।

आईआरसीटीसी के यात्री ट्रेन में सफर के दौरान खाने का ऑर्डर भी दे सकते हैं। यात्री ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं और आईआरसीटीसी ऐप जूप का उपयोग करके इसे अपनी सीट पर पहुंचा सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.