तृणमूल की शांता छेत्री ने मेघालय में हिन्दुओं को अल्पसंख्यक दर्ज़ा देने की राज्यसभा में उठाई मांग : Parliament

Samachar Jagat | Friday, 01 Apr 2022 01:44:58 PM
Trinamool's Shanta Chhetri raises demand in Rajya Sabha for minority status for Hindus in Meghalaya

नई  दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस  की सदस्य शांता छेत्री ने शुक्रवार को मेघालय में हिन्दुओं को अल्पसंख्यक दर्ज़ा दिए जाने की मांग की। राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान उठाई गई अपनी इस मांग के समर्थन में उन्होंने केंद्र सरकार द्बारा उच्चतम न्यायालय में दाखिल उस हलफनामे का हवाला दिया, जिसमें केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्य आबादी के आधार पर हिदुओं को अल्पसंख्यक का दर्ज़ा भी दे सकते हैं।

छेत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में कहा है कि यदि किसी राज्य में हिन्दू बहुसंख्यक नहीं है तो वहां की राज्य सरकार हिन्दुओं को अल्पसंख्यक घोषित कर सकती हैं।उन्होंने कहा कि किसी राज्य विशेष में हिन्दू अल्पसंख्यक है तो वह संविधान में मिले अल्पसंख्यकों के अधिकारों के तहत अपनी पसंद के शिक्षण संस्थान खोल सकते हैं। उन्होंने कहा, ''मैं गृह मंत्री से आग्रह करती हूं कि संविधान के अनुच्छेद 29 और 30 के तहत एक अधिसूचना के जरिए हिन्दुओं का अल्पसंख्यक दर्ज़ा देने के लिए मेघालय सरकार को निर्देशित करें।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.