अनलॉक 3.0: सरकार ने जिम खोलने की दी अनुमति, नाईट कर्फ्यू भी हटाया, पढ़ें पूरी गाइडलाइंस

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jul 2020 08:47:09 AM
Unlock 3.0: Centre removes night curfew, gyms reopen

1 अगस्त से शुरू होने वाले अनलॉक 3.0 में कोविड -19 के कंटेनमेंट मेजर्स में बहुत अधिक बदलाव नहीं दिखाई देंगे, लेकिन योग संस्थानों और जिमों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी और रात के कर्फ्यू को हटा दिया जाएगा। स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल सेवा, सिनेमा हॉल और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को निलंबित रखा जाएगा। हालांकि, विदेशी उड़ानों और अन्य आपातकालीन यात्रा आवश्यकताओं के लिए छूट लागू रहेगी। गृह मंत्रालय ने बुधवार को अनलॉक 3.0 के तहत नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की, जो कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम कर दिया गया है। 

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "योग संस्थानों, जिमों को 5 अगस्त से खोलने की अनुमति दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एसओपी जारी किए जाएंगे।"

राज्य, जिला और पंचायत स्तर के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह में सुरक्षा मानदंडों जैसे किसोशल डिस्टेंसिंग और मास्क आदि पहनने का पालन किया जाए। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। सरकार ने कहा कि ऐसी सुविधाओं की सेवाओं को फिर से खोलने की तारीखों को स्थिति के आकलन के आधार पर अलग से तय किया जाएगा।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "कुछ जगहों पर अब केस कम हो गए हैंइसलिए अब हम कोई चांस नहीं लेना चाहते हैं।इसके परिणामस्वरूप कोविद -19 मामलों में फिर से वृद्धि हो सकती है। राज्य सरकारें स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खोलने के खिलाफ हैं। ”

एमएचए के अनुसार, 31 अगस्त तक कंटेनमेंट जोन में शटडाउन रहेगा। जिसे हॉटस्पॉट के रूप में भी जाना जाता है, ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां संक्रमण फैला हुआ है। एमएचए ने कहा कि रोकथाम क्षेत्रों के परिधि के भीतर, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त शारीरिक दूरी और अन्य मानदंडों को बनाए रखा जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।

इन नियंत्रण क्षेत्रों को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइटों पर अधिसूचित किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा को वंदे भारत प्रत्यावर्तन कार्यक्रम के तहत एक सीमित तरीके से अनुमति दी जाएगी। सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों को 31 अगस्त तक अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार ने कहा कि नए दिशानिर्देश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया पर आधारित हैं।



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.